logo-image

UP: बालू के अवैध खनन मामले में बांदा के 14 पट्टाधारकों को थमाया गया नोटिस

उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बालू का अवैध खनन किये जाने के मामले में बांदा जिले के 14 बालू पट्टाधारकों को 'कारण बताओ' नोटिस जारी किया है.

Updated on: 25 Jun 2019, 01:03 PM

highlights

  • निदेशक ने अवैध खनन करने वालों को पकड़ा था
  • खनिज अधिकारी को हटाकर निलंबन की संस्तुति की गई थी
  • नोटिस जारी करके मांगा गया सप्ताह भर में जवाब

बांदा/लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग की निदेशक डॉ. रोशन जैकब ने बालू का अवैध खनन किये जाने के मामले में बांदा जिले के 14 बालू पट्टाधारकों को 'कारण बताओ' नोटिस जारी किया है. इसके पूर्व अवैध खनन की संलिप्तता पर खनिज अधिकारी को हटाया जा चुका है.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट की बैठक खत्म, जमानत राशि कई गुना बढ़ाने समेत इन 7 बड़े प्रस्तावों को मिली मंजूरी

डॉ. रोशन ने मंगलवार को फोन पर बताया, "निदेशालय स्तर से गठित सर्वेक्षण टीम ने पिछले दिनों बांदा जिले में विभिन्न खनन पट्टा क्षेत्रों की जांच की थी, जिसमें पाया गया कि 14 पट्टाधारकों ने बालू का खनन मात्रा से अधिक किया है. जबकि जारी ईएमएम-11 (रवन्ना पर्ची) रिकार्ड में खनन कम दशार्या गया है."

उन्होंने बताया कि इन पट्टाधारकों को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में जवाब मांगा गया है, जवाब न मिलने की दशा में कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- कचौड़ी बेचने वाले की दुकान पर वाणिज्य कर विभाग का छापा, टर्न ओवर करोड़ो में

इसके सप्ताह भर पहले निदेशक ने खुद बांदा जिले की कई बालू खदानों का आकस्मिक निरीक्षण कर अवैध खनन पकड़ा था और संलिप्तता पाए जाने पर यहां के खनिज अधिकारी शैलेन्द्र सिंह को हटा कर निलंबन की संस्तुति की थी और चार पट्टाधारकों के खिलाफ अवैध खनन की प्राथमिकी दर्ज करवाई थी.