logo-image

उन्नाव: किसानों से मुलाकात करेगा समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधि मंडल

उन्नाव में सपा प्रतिनिधि मंडल किसानों से मिलेगा. नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन व प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल किसानों से मिलेगा.

Updated on: 17 Nov 2019, 05:54 PM

उन्नाव:

उन्नाव (Unnao) में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का प्रतिनिधि मंडल किसानों से मिलेगा. नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन व प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल किसानों से मिलेगा. सपा प्रतिनिधि मंडल स्थानीय नेताओं के साथ UPSIDC पहुंचकर किसानों से बात होगी. कल 12 बजे ट्रांसगंगा सिटी पहुंचेगा प्रतिनिधि मंडल.

किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) राज्य औद्योगिक विकास निगम (State industrial development corporation) की ट्रांस गंगा सिटी परियोजना (Trans Ganges City Project) के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का उचित मुआवजा (Compensation) नहीं मिलने से नाराज हजारों किसानों ने रविवार को भी विरोध प्रदर्शन किया. रविवार को ट्रांस गंगा सिटी परियोजना के सब स्टेशन के बाहर पड़े सामान को नाराज किसानों ने आग (Fire) के हवाले कर दिया. आग देख कर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया. मौके पर मौजूद पुलिस बल व अधिकारी मूक दर्शक बने रह गए.

सब स्टेशन ट्रांसगंगा सिटी एरिया के करीब 1 किलोमीटर की परिधि में है. जमीन अधिग्रहण से गुस्साए किसानों ने रविवार को जेसीबी और गाड़ियों पर पथराव किया. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस भी जब हालात काबू न कर पाई तो मौके पर 12 थानों की पुलिस और पीएसी (PAC) की टुकड़ी को भी तैनात किया गया है. उन्नाव के एसपी ने कहा है कि शनिवार को हुए किसानों और पुलिस के बीच झड़प में 5 पुलिस वाले घायल हो गए. इस मामले में 30 लोगों पर नामजद FIR दर्ज की गई है. वहीं 200 अज्ञात लोगों पर FIR दर्ज की गई है.

उचित मुआवजा न मिलने से गुस्से में किसान

किसानों का कहना है कि ट्रांस गंगा सिटी परियोजना के लिए अधिग्रहित की गई जमीन पर उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है. इसी मांग को लेकर किसानों ने सड़क पर उतर कर विरोध जताया. किसानों का आरोप है कि 2005 में बगैर समझौते के उनकी जमीन को अधिगृहीत कर लिया गया था. इसका उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है. इसी मांग को लेकर हजारों किसानों ने सड़क पर उतर प्रदर्शन किया.