logo-image

उत्तर प्रदेश में अब रोबोट देंगे दवाई, पायलट प्रोजेक्ट के लिए इन 10 जिलों का हुआ चयन

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के स्वास्थय के क्षेत्र में बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के गांवों में हाईटेक क्लीनिक की शुरुआत करेगी.

Updated on: 10 Aug 2019, 12:09 PM

highlights

  • दूर दराज के गांवों में तैनात किए जाएंगे रोबोट
  • दूर कहीं बैठे डॉक्टर कंट्रोल कर सकेंगे
  • बीपी और खून की जांच करेगा रोबोट

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के स्वास्थय के क्षेत्र में बड़ा फैसला लिया है. योगी सरकार पायलट प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश के गांवों में हाईटेक क्लीनिक की शुरुआत करेगी. गोरखपुर के सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने एक न्यूज चैनल को बताया कि बिना डॉक्टरों के ही अस्पताल के संचालन एक अनोखा प्रयोग होगा.

यह भी पढ़ें- CM योगी आज जाएंगे रूस दौरे पर, साथ होंगे 5 प्रदेशों के मुख्यमंत्री, इस डील पर होगा हस्ताक्षर

सीएमओ ने बताया कि OPD क्लीनिक में एक भी डॉक्टर नहीं होगा. वहां सिर्फ नर्स, लैब टेक्नीशियन और स्वीपर ही होंगे. इसमें मशीन ही खून की जांच करेगी. रोबोट ही ब्लडप्रेशर और धड़कन नापेगी. दूर से ही डॉक्टर टेलीकान्फ्रेंसिंग के जरिए मरीजों से बात करेंगे. वहीं से वह स्क्रीन पर रिपोर्ट देख लेंगे.

यह भी पढ़ें- उन्नाव कांड: CBI को मिली इजाजत, ट्रक ड्राइवर-क्लीनर के होंगे नार्को और ब्रेन मैपिंग टेस्ट

जो दवा वो बताएंगे वह मरीज को मशीन से ही मिल जाया करेगी. डॉ. श्रीकांत तिवारी का कहना है कि मल्टी-नेशनल कंपनी सूबे की 10 पीएचसी पर OPD स्थापित करेगी. इसके लिए जरूरी मशीने लगाई जाएंगी. दूर दराज के गांवों में यह मशीने होंगी. पंजीकरण और मरीजों का खून जांचने के लिए लैब तकनीशियन तैनात होंगे.

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: पिछले 10 घंटे में दो एनकाउंटर, दो इनामी बदमाश ढेर 

सभी पीएचसी कमांड सेंटर से जोड़े जाएंगे. वहीं मशीन पर लगे वेब कैमरे से कमांड सेंटर को मरीज अपनी बीमारी के बारे में बताएगा. उन्होंने बताया कि ऑटोमेटिक मशीनों से मरीज के बीपी की जानकारी भी दूर बैठे डॉक्टर को मिल जाएगी. तिवारी का कहना है कि 10 जिलों के एक-एक अस्पताल को इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए चयनित किया गया है.

यह भी पढ़ें- कानुपर: पुलिस की लापरवाही के कारण महिला ने की खुदकुशी, इस कारण से परेशान थी महिला 

इसमें गोरखपुर की अर्बन हेल्थ पोस्ट रामपुर शामिल है. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से भी एक अर्बन हेल्थ पोस्ट का चयन हुआ है. इसमें श्रावस्ती, बलरामपुर, बहराइच, सिद्धार्थनगर, चंदौली, सोनभद्र, चित्रकूट और फतेहपुर जिला शामिल हैं. जो टेक्नोलॉजी आज भारत और उत्तर प्रदेश में आएगी उसका इस्तेमाल दशकों से यूरोपीय देशों में हो रहा है.