logo-image

RIP Sushma Swaraj: इस वजह से सुषमा स्वराज का UP से रहा है खास लगाव

पूर्व विदेश मंत्री एवं बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार की रात को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. सुषमा स्वराज का लखनऊ से बेहद खास नाता था. वे लखनऊ के हर रास्ते से अच्छे से वाकिफ थीं.

Updated on: 07 Aug 2019, 12:51 PM

highlights

  • अटली बिहारी वाजपेयी के चुनाव प्रचार में आती थीं सुषमा
  • चौक की मक्खन मलाई उन्हें बहुत पसंद थी
  • UP से राज्य सभा सांसद भी रहीं हैं सुषमा स्वराज

लखनऊ:

पूर्व विदेश मंत्री एवं बीजेपी की वरिष्ठ नेता सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का मंगलवार की रात को दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. वह 67 साल की थीं. देश की राजनीति में सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) का नाम ऐसे वक्ताओं में रहा है जो हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में बेहद ही शानदार भाषण देते हों. सुषमा भले ही बीजेपी से रही हों, लेकिन उनका सभी दल के लोग बहुत सम्मान करते थे. सुषमा स्वराज का कई राज्यों से जुड़ाव रहा है. मगर उत्तर प्रदेश से उनका जुड़ाव कुछ कम नहीं था.

यह भी पढ़ें- बकरीद पर सावधान! कहीं आपने भी तो बीयर पीने वाला बकरा नहीं खरीद लिया, Video वायरल

सुषमा स्वराज का लखनऊ से बेहद खास नाता था. वे लखनऊ के हर रास्ते से अच्छे से वाकिफ थीं. पुराने लखनऊ के चौक स्थित गोल दरवाजे के पास की मशहूर मक्खन मलाई उन्हें बहुत पसंद थी. वो जब भी लखनऊ आती थीं तो मख्खन मलाई जरूर खाती थीं. आज जब उन्होंने दुनिया छोड़ दी है तो लखनऊ भी उन्हें नम आंखों से श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन, अखिलेश, मायावती ने ऐसे दी श्रद्धांजलि

लखनऊ से उनका नाता कितना गहरा रहा है उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के चुनाव प्रचार के लिए वह बिना बुलाए आती थीं. इसी कारण से जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी तो उन्हें उत्तर प्रदेश से ही राज्यसभा का सांसद बनाया गया. जिसके बाद उन्हें सूचना प्रसारण मंत्री बनाया गया.

यह भी पढ़ें- लखनऊ के केजीएमयू, लोहिया अस्पताल के कर्मचारियों की हड़ताल, मरीज हलकान 

लखनऊ में प्रवास के दौरान वे पूर्व सांसद और वर्तमान में राज्यपाल लालजी टंडन के घर पर रुका करती थीं. ललाजी टंडन के बेटे आशुतोष टंडन का कहना है कि लखनऊ से सुषमा जी का एक खास लगाव हो गया था. जब वह अटल बिहारी वाजपेयी के लिए प्रचार करने के लिए आती थीं तो पूरे प्रदेश की सियासी नब्ज भांप लेती थीं.

यह भी पढ़ें- धारा 370: UP में कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा करेंगे SP रैंक के अधिकारी 

आशुतोष टंडन ने बताया कि सुषमा जब भी लखनऊ आती थीं तो वह उनके चौक स्थित घर पर ही रुकती थीं. उन्हें चौक की मक्खन मलाई का स्वाद बहुत पसंद था. वह जब भी आती थीं तो मक्खन मलाई जरूर खाती थीं. सुषमा स्वराज ने सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही नहीं बल्कि लालजी टंडन व कई अन्य बड़े बीजेपी विधायकों के लिए प्रचार किया. उन्हें अलीगंज में कपूरथला पर नुक्कड़ सभा करना पसंद था.