logo-image

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अयोध्या पहुंचे, कारसेवकपुरम में मार्ग प्रमुखों की बैठक

रामलला (Ramlala) की मूर्ति को अन्य जगह स्थानांतरित (Shift) किए जाने को लेकर जगह की पहचान करने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) के सदस्य शनिवार को अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे.

Updated on: 22 Feb 2020, 04:41 PM

highlights

  • राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य शनिवार को अयोध्या पहुंचे.
  • मूर्ति को शिफ्ट किए जाने की जगह की पहचान होगी.
  • ट्रस्ट की अगली बैठक 15 दिनों के अंदर अयोध्या में.

:

रामलला (Ramlala) की मूर्ति को अन्य जगह स्थानांतरित (Shift) किए जाने को लेकर जगह की पहचान करने के लिए राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) के सदस्य शनिवार को अयोध्या (Ayodhya) पहुंचे. श्रीराम की मूर्ति को नए मंदिर में स्थानांतरित किए जाने के बाद पूजा के सभी अनुष्ठान निर्बाध रूप से जारी रहेंगे. विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सचिव चंपत राय और विमलेंद्र मोहन प्रताप सिंह सहित अन्य सदस्यों के साथ ही डीएम अनुज झा भी रामलला की मूर्ति शिफ्ट कराने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं. अयोध्या में राम मंदिर (RamMandir) के निर्माण की देखरेख के लिए हाल ही में गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बुधवार को पहली बैठक हुई थी. राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास (Mahant Nritya Gopal Das) सहित अन्य सदस्य गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से उनके आवास पर मिले थे, जहां उन्हें भूमि पूजन के लिए अयोध्या आने का निमंत्रण दिया गया था.

यह भी पढ़ेंः भारत-अमेरिका के रिश्‍तों में सरगर्मी क्‍या हम मनमोहन सिंह के समय में सोच सकते थे: संबित पात्रा

विहिप राम महोत्सव का बदल सकती है स्वरूप
राम मंदिर निर्माण का ट्रस्ट बन जाने के बाद हुई एक बैठक के बाद विश्व हिंदू परिषद (विहिप) मंदिर निर्माण के लिए माहौल बनाने में जुटी है. ट्रस्ट बनने के बाद बदली परिस्थितियों के अनुसार विहिप राम महोत्सव का स्वरूप भी बदलना चाहती है. इसके अलावा मंदिर निर्माण के अन्य क्रियाकलापों पर भी चर्चा करना चाहती है. इसके लिए वह अपनी कोर कमेटी की बैठक भी बुला चुकी है. विहिप के सूत्र बता रहे हैं कि ट्रस्ट की अगली बैठक 15 दिनों के अंदर अयोध्या में बुलाई जा सकती है. संभावना है कि मार्च के प्रथम सप्ताह में आयोजित बैठक में मंदिर निर्माण की योजना से संबंधित जरूरी निणर्य लिए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः चौथे दिन भी वार्ता विफल, शाहीन बाग का रास्ता खोलने के लिए प्रदर्शनकारियों ने रखी ये 7 शर्तें

मार्ग प्रमुखों की बैठक
पूर्वी उत्तर प्रदेश के विहिप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अंबरीश कुमार ने कहा, 'राम महोत्सव प्रदेश के प्रमुख मन्दिरों व ब्लाक स्तर पर आयोजित होगा. इसमें राममंदिर आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाने वाले कारसेवकों को सम्मानित किया जाएगा. इसके लिए कारसेवकों की सूची बनाई गई है. जो दिवंगत हो चुके हैं, उनके परिवारों को भी सम्मानित किया जाएगा.' श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण से पूर्व अयोध्या के आस-पास के रामभक्तों से विहिप ने संपर्क साधना शुरू कर दिया है. 22 फरवरी को हनुमान मंडल के बैनर तले अयोध्या के चौरासी कोसी परिक्रमा क्षेत्र के मार्ग प्रमुखों की बैठक कारसेवकपुरम में आयोजित की जा रही है.