logo-image

राज्यसभा उपचुनाव: UP से सुधांशु त्रिवेदी और बिहार से सतीश दुबे होंगे BJP के प्रत्‍याशी

दोनों राज्‍यों की एक-एक सीट के लिए 16 अक्‍टूबर को चुनाव होंगे.

नई दिल्‍ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी को राज्‍यसभा भेजने के लिए उन्‍हें यूपी (Uttar Pradesh Rajya Sabha By-poll)से प्रत्‍याशी बनाया है. वहीं बिहार राज्यसभा उपचुनाव (Bihar Rajya Sabha By-poll) के लिए सतीश दुबे को उम्मीदवार बनाया गया है.दोनों राज्‍यों की एक-एक सीट के लिए 16 अक्‍टूबर को चुनाव होंगे.भाजपा को इन सीटों पर जीत का भरोसा है. उत्तर प्रदेश में भाजपा के पास बहुमत है, जबकि बिहार में पार्टी को जेडीयू (JDU) और लोजपा (LJP) का समर्थन है.

यूपी में राज्यसभा की सीट पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली की मृत्यु के बाद खाली हुई है. बिहार की सीट मशहूर वकील राम जेठ मलानी की मृत्यु के बाद खाली हुई है. राम जेठमलानी राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) कोटे से राज्‍यसभा के सदस्‍य थे. इसी साल 8 सितंबर को राम जेठमलानी के निधन हो जाने के बाद से यह सीट खाली थी.

मूलत: लखनऊ से ताल्लुक रखने वाले सुधांशु त्रिवेदी मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी हैं. वो बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं. जबिक सतीश दुबे 2014 में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. इससे पहले वो नरकटियागंज विधानसभा सीट सीट से विधायक भी रह चुके हैं.