logo-image

राज्यसभा उपचुनाव: सपा से रामपुर में मिली हार का हिसाब बराबर करेगी BJP

सपा की तजीन फातमा (Tazeen Fatma) के रामपुर (Rampur) से एमएलए निर्वाचित होने से यूपी में राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई है. इस सीट पर 12 दिसंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए मतदान किया जाना है.

Updated on: 15 Nov 2019, 04:29 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश विधानसभा के उपचुनाव (UP Assembly By Election) में रामपुर (Rampur) में भले ही समाजवादी पार्टी (Samawadi Party) ने अपनी सीट बचा ली हो अब बीजेपी अपनी इस हार का हिसाब बराबर करने की तैयारी में है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब राज्यसभा चुनाव में सपा से यह सीट अपने खाते में लाने में कामयाब हो जाएगी. रामपुर (Rampur) से एमएलए निर्वाचित आजम खान (Azam Khan) की पत्नी तजीन फातमा (Tazeen Fatma) द्वारा खाली की गई राज्यसभा सीट के लिए 12 दिसंबर को मतदान होना है.

निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) की ओर से हाल में यूपी से राज्यसभा (Rajyasabha) की एक सीट के लिए चुनाव कार्यक्रम (Election Programme) का ऐलान कर दिया है. पहले यह सीट समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सदस्य और सांसद आजम खान (Azam Khan) की पत्नी तजीन फातमा (Tazeen Fatma) के पास थी. लेकिन उनके इस्तीफे के बाद यह खाली हो गई.

यह भी पढ़ेंः यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने को कॉपियों में हुआ यह बदलाव

12 दिसंबर को होगा मतदान
25 नवंबर को इस सीट के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होगी. चुनाव आयोग की ओर से 2 दिसंबर को नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है. 3 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 5 दिसंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे. इसके बाद 12 दिसंबर को मतदान होगा. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा. 12 दिसंबर को ही शाम 5 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी और परिणाम का ऐलान होगा.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर ट्रस्ट को जमीन सौंपने की कवायद शुरू, हो रही दोबारा पैमाइश

आजम को मिला सहानुभूति का फायदा
हाल में उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव हुए. इसमें रामपुर की सीट सबसे चर्चित रही. बीजेपी जहां इस सीट पर अपनी जीत दर्ज करना चाहती थी तो वहीं सपा के लिए इस सीट पर दोबारा कब्जा करने की चुनौती थी. भाजपा ने यहां पर ताकत झोंक दी थी. उधर पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खान को भू-माफिया घोषित किया गया, यही नहीं वह अभी भी 84 मुकदमों से राहत पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन आजम को इन्ही कारणों से रामपुर में सहानुभूति बटोरने का पूरा मौका मिल गया. आजम खान ने प्रचार के दौरान कई सभाओं में आंसू बहाया.