logo-image

प्रियंका गांधी ने प्रेस कान्फ्रेंस कर योगी आदित्यनाथ पर साधा निशाना, कहा 'भगवा पहना है तो उसका सम्मान भी करें'

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को लखनऊ में प्रेस कान्फ्रेंस करके निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कहा कि पुलिस दमनकारी नीति अपनाते हुए लोगों को परेशान कर रही है.

Updated on: 30 Dec 2019, 04:09 PM

लखनऊ:

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को लखनऊ में प्रेस कान्फ्रेंस करके निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने कहा कि पुलिस दमनकारी नीति अपनाते हुए लोगों को परेशान कर रही है. बिना जांच किए हुए पुलिस लोगों को जेल में डाल रही है. कांग्रेस पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को राज्यपाल से मुलाकात की और प्रदेश की कानून व्यवस्था के बारे में अवगत कराया. कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल को एक पेन ड्राइव भी सौंपी.

प्रियंका ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रशासन और पुलिस के द्वारा अराजकता फैैलाने का काम कर रही है. पुलिस ने उन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है जिनके खिलाफ कोई आधार नहीं है. सीएए के प्रदर्शन में एक युवक मारा जाता है और पुलिस उसका शव गांव में दफनाने नहीं देती है. कहा जाता है कि इससे बवाल हो सकता है. वहीं दूसरी ओर मस्जिद से लौट रहा एक छात्र मारा जाता है. इनकी मौत का जिम्मेदार आखिर कौन है.

वहीं पूर्व आईपीएस एसआर दारापुरी को लेकर प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रदेश सरकार एक 70 साल के सज्जन व्यक्ति को परेशान करने में लगी है. उनके फेसबुक पोस्ट को लेकर पुलिस ने उन्हें घर से गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने उनके परिवार को भी धमकाया. कांग्रेस की प्रवक्ता सदफ जफर को भी पुलिस ने गलत तरीके से जेल में डाला. वह घटना का वीडियो बना रही थीं. सिर्फ इसलिए पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. सदफ जफर के बारे में जब उनके साथी पूछने गए तो उन्हें भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. कई लोग गुमनाम तरीके से जेल भेज दिए गए हैं. 

प्रियंका गांधी ने कहा कि इस देश की आत्मा में हिंसा, बदला, रंज को लेकर कोई जगह नहीं है. इसलिए मैं प्रदर्शन के दौरान हुए हिंसा का समर्थन भी नहीं करती.

'भगवा का सम्मान करें योगी'

प्रियंका ने कहा कि महाभारत के युद्ध से पहले अर्जुन को श्रीकृष्ण ने बदले की भावना से लड़ाई का उपदेश नहीं दिया. लेकिन सीएम योगी ने भगवा धारण कर रखा है. मैं बताना चाहूंगी कि ये भगवा आपका नहीं है. ये हिंदुस्तान की करोड़ों लोगों की आस्था और संस्कृति का प्रतीक है. हिंदू धर्म का चिन्ह है. उस धर्म को धारण कीजिए. धर्म में कहीं भी रंज, हिंसा और बदले की बात नहीं है.

कांग्रेस की मांग

  • उत्तर प्रदेश के गृह विभाग और डीजीपी के द्वारा तुरंत आदेश जारी किया जाए कि पुलिस और सरकार द्वारा की जा रही हिंसात्मक, गैरकानूनी और आपराधिक कार्रवाई को तुरंत रोका जाए.
  • मौजूदा हाईकोर्ट के जज या रिटायर्ड जज की निगरानी में शांतिपूर्ण ढंग विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों पर लगाए गए मुकदमों की सत्यता और वैद्यता की निष्पक्ष जांच कराई जाए.
  • न्याय प्रक्रिया पूरी हुए बिना संपत्ति सील करने या जब्त करने और अन्य दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाई जाए.
  • शांतिपूर्ण से विरोध प्रदर्शन करने वाले निर्दोष विद्यार्थियों पर किसी भी तरह की एकेडिमक और कानूनी कार्रवाई न की जाए.