logo-image

कर्जमाफी के बावजूद किसान आत्महत्या के लिए मजबूर क्यों, योगी सरकार की नीति पर प्रियंका गांधी ने उठाए सवाल

प्रियंका गांधी ने सरकार से सवाल किया है कि कर्जमाफी के बावजूद किसान आत्महत्या के लिए क्यों मजबूर हो रहे हैं.

Updated on: 27 Jul 2019, 12:35 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में सूखे और कर्ज की मार झेल रहे कुछ किसानों के कथित तौर पर खुदकुशी करने को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को राज्य की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. साथ ही प्रियंका गांधी ने सरकार से सवाल किया है कि कर्जमाफी के बावजूद किसान आत्महत्या के लिए क्यों मजबूर हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- संसद के बाहर ऐसी बात बोले होते आजम खान तो उन पर क्या हो सकती थी कार्रवाई?

प्रियंका ने एक खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, 'किसान फसल उगाते हैं, दाम नहीं मिलता. सूखा-अकाल पड़ता है, मुआवजा नहीं मिलता. बुंदेलखंड के किसानों को हर दिन कुर्की की धमकियाँ मिल रही हैं.' उन्होंने सवाल किया, 'ये कौन सी किसान-नीति है और कैसी कर्जमाफी है जिसमें किसान आत्महत्या के लिए मजबूर हो जाए ?' 

यह भी पढ़ें- मजदूरों के हाथ लगा चांदी के सिक्कों से भरा बॉक्स, मगर इस गलती ने कर दिए हाथ खाली

गौरतलब है कि प्रियंका गांधी ने जिस खबर का हवाला दिया है उसके मुताबिक बुंदेलखंड के बांदा जिले में पिछले कुछ दिनों के भीतर सूखे और कर्ज की मार झेल रहे पांच किसान आत्महत्या कर चुके हैं. यह स्थिति बैंक द्वारा बांदा जिले में करीब 8 हजार किसानों को कर्ज वापसी न करने पर रिकवरी नोटिस जारी करने के बाद पैदा हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस इलाके में 1 लाख 10 हजार किसानों ने बैंकों से कर्ज ले रखा है. बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब प्रियंका गांधी ने योगी सरकार को घेरा है. इससे पहले भी प्रियंका ने यूपी के आपराधिक रिकॉर्ड और सोनभद्र भूमि विवाद को लेकर सरकार पर सवाल उठाए थे.

यह वीडियो देखें-