logo-image

सरकारी ठेकों में SC/ST और OBC के साथ गरीब सवर्णों को भी आरक्षण देने की तैयारी

उत्तर प्रदेश में सरकारी ठेके में एससी-एसटी और ओबीसी के साथ अब गरीब सामान्य वर्ग को भी आरक्षण दिया जाएगा. इसके लिए सूबे की योगी सरकार पूरा मसौदा तैयारी कर रही है.

Updated on: 30 Dec 2019, 09:22 AM

मिर्जापुर:

उत्तर प्रदेश में सरकारी ठेके में एससी-एसटी और ओबीसी के साथ अब गरीब सामान्य वर्ग को भी आरक्षण दिया जाएगा. इसके लिए सूबे की योगी सरकार पूरा मसौदा तैयारी कर रही है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने इसकी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि उनके लोक निर्माण विभाग से ही इसकी शुरुआत की जाएगी और विभाग के ठेकों में एससी-एसटी, ओबीसी के साथ सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए भी 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा. केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष तक इस आरक्षण को लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः लखनऊ: कांग्रेस नेता की स्कूटी का कटा चालान, जिस पर बिना हेलमेट बैठी थीं प्रियंका गांधी

उप मुख्यमंत्री ने कहा, ''लोक निर्माण विभाग के ठेकों में 27 फीसदी एससी-एसटी और ओबीसी के ठेकेदारों को आरक्षण मिलेगा. सामान्य वर्ग के गरीबों को भी ठेके में 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा.' उन्होंने कहा कि हमारा मकसद है कि किसी एक व्यक्ति के पास ठेका न रहे, बल्कि कम आय वाला व्यक्ति भी ठेका लेकर काम कर सके. इसके साथ ही मौर्य ने कहा कि सिविल इंजिनियरिंग के डिग्री लेने के बाद भी बेरोजगार बैठे युवीओं को पीडब्लूडी में 10 लाख रुपये तक का कार्य कराने के लिए दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर मसौदा तैयार किया जा रहा है. जिसके बाद इसे अगले वित्तीय वर्ष में लागू किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः CAA और NRC समझाने के दौरान भाजपा नेता पर हमला, लोगों ने की पिटाई

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य रविवार को मिर्जापुर जिले के दौरे पर पहुंचे. यहां उन्होंने सांसद अनुप्रिया पटेल के साथ विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया. इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की हर योजना में गरीब परिवार और किसानों का विशेष ख्याल रखा गया है. प्रत्येक योजना को हम हर घर तक पंहुचा रहे हैं. मौर्य ने कहा कि बीजेपी की सरकार 'सबका साथ-सबका विकास' के मूलमंत्र पर काम कर रही और इसी को ध्यान में रखते हुए निर्णय किए गए हैं.