logo-image

LIVE Updates : रामपुर कूच कर रहे विधायक इकबाल महमूद गिरफ्तार, अस्‍थायी जेल भेजे गए

सपा कार्यकर्ताओं को रामपुर में समाजवादी पार्टी के आफिस दारुल आवाम पर सुबह 10 बजे बुलाया गया है. सोनभद्र हिंसा को लेकर चुप रहने वाली समाजवादी पार्टी आजम खान के लिए पूरी ताकत दिखाना चाहती है.

Updated on: 01 Aug 2019, 09:31 AM

नई दिल्‍ली:

जौहर विश्‍वविद्यालय की जमीन से शुरू हुई आजम खान की परेशानी बढ़ती जा रही है. जांच और कार्रवाई का शिकंजा उन पर कसता जा रहा है. एक दिन पहले उनके बेटे अब्‍दुल्‍ला आजम को हिरासत में लेकर पूछताछ की थी. जौहर विश्‍वविद्यालय की लाइब्रेरी में चोरी की किताबें बरामद होने के बाद मामला और तूल पकड़ता जा रहा है. सरकार की कार्रवाई के विरोध में अब समाजवादी पार्टी पूरी ताकत से आजम खान के पीछे खड़ी नजर आ रही है. समाजवादी पार्टी के आह्वान को देखते हुए प्रशासन ने मुस्‍तैदी दिखाते हुए रामपुर की सीमाएं सील कर दी है. शहर में अलग-अलग अलग जगह चेकिंग की जा रही है. अखिलेश यादव के आह्वान पर वरिष्‍ठ नेता रामपुर पहुंचने वाले हैं. सपा कार्यकर्ताओं को रामपुर में समाजवादी पार्टी के आफिस दारुल आवाम पर सुबह 10 बजे बुलाया गया है. सोनभद्र हिंसा को लेकर चुप रहने वाली समाजवादी पार्टी आजम खान के लिए पूरी ताकत दिखाना चाहती है.

calenderIcon 13:05 (IST)
shareIcon

DGP ओपी सिंह ने कहा, रामपुर में धारा 144 लगाई गई है, किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं है, कई नेताओं को हिरासत में लिया गया है.

calenderIcon 12:58 (IST)
shareIcon

सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की बिगड़ती स्थिति, उन्नाव रेपकांड पीड़िता के साथ हो रहे अन्याय और रामपुर से पार्टी के विधायक की गिरफ्तारी के विरोध में कार्यकर्ता सड़क पर संघर्षरत हैं.

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

संभल से रामपुर कूच करते हुए पूर्व मंत्री व मौजूदा विधायक इकबाल महमूद को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. समर्थकों के साथ उन्हें अस्थायी जेल भेजा गया है. 

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करके पार्टी कार्यकतार्ओं को रामपुर में इकट्ठा होने को कहा है. उन्होंने बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर के पार्टी कार्यकतार्ओं को निर्देश दिया है कि वे गुरुवार को हर हाल में रामपुर पहुंचें.

calenderIcon 12:11 (IST)
shareIcon

डीएम आंजनेय कुमार सिंह का कहना है कि किसी को कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा. जो किताबें बरामद हुईं वो गलत तरीके से जौहर विश्वविद्यालय में मिली थीं. अरबी की किताबें जौहर विश्वविद्यालय में क्यों थीं, जबकि अरबी विषय जौहर विश्वविद्यालय में पढ़ाया ही नहीं जाता?

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के प्रदर्शन को देखते हुए रामपुर की सीमाओं पर पुलिस के साथ ही अर्धसैनिक बल भी तैनात कर दिया गया है.


 

calenderIcon 12:10 (IST)
shareIcon

रामपुर के पुलिस अधीक्षक डॉ. एस.पी. ने बताया कि क्षेत्र के आसपास की सीमाओं पर सुरक्षा बल तैनात किया गया है, हालांकि सीमाएं सील नहीं हैं. हर वाहन को पूरी जांच, चालक का नाम, नंबर, पता और वाहन की फोटो खींचने के बाद ही रामपुर की सीमा में घुसने दिया जा रहा है.

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

जौहर यूनिवर्सिटी के बाहर यूपी पुलिस, RAF के जवानों की तैनाती की गई है. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

शहर में जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है. पुलिस के अनुसार, समाजवादी पार्टी ने प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं ली है. 

calenderIcon 11:36 (IST)
shareIcon

रामपुर में चप्‍पे-चप्‍पे पर पुलिस का पहरा बैठा दिया गया है. एनएच 24 पर जाम लग गया है. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है. सभी सरकारी दफ्तरों पर पुलिस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. 

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

लखनऊ : अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने गृह विभाग का लिया चार्ज, चार्ज संभालते ही रामपुर के हालात को लेकर की चर्चा, गृह विभाग के अधिकारियों के अलावा रामपुर के डीएम-एसपी को हर हाल में हालात नियंत्रण में रखने के दिए सख्त निर्देश.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

यूपी पुलिस के आईजी लॉ एंड ऑर्डर प्रवीण कुमार ने रामपुर में अब्दुल्लाह खान को हिरासत में लेने को लेकर कहा- पूर्व में किताब चोरी की लिखाई गई FIR की जांच करने स्थानीय पुलिस पहुंची थी, जिस पर आजम खान के बेटे विधायक अब्दुल्लाह खान ने सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने की कोशिश की. उन्हें 151 में शांतिभंग की आशंका के तहत हिरासत में लिया गया था. देर शाम उन्हें मुचलके पर छोड़ भी दिया गया था. 

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने ईको गार्डेन में रिहा किया.

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

रामपुर के डीएम एके सिंह ने कहा, कांवर यात्रा और बकरीद के मद्देनजर धारा 144 (एक क्षेत्र में 5 से अधिक लोगों की सभा पर रोक) पहले से ही लागू है. हमें अतिरिक्त बल मिल गए हैं. हम किसी को भी सीमा से प्रवेश नहीं करने देंगे. जो कोई भी कानून और व्यवस्था का उल्लंघन करेगा, उसके साथ सख्ती से निपटा जाएगा.



calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

यूपी पुलिस की मानें तो पड़ोसी जिलों से रामपुर में करीब 10 हजार सपा कार्यकर्ताओं के पहुंचने की उम्मीद है. 

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने रामपुर के पड़ोसी जिलों बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, अमरोहा, मुरादाबाद और बिजनौर के 10 हजार से अधिक सपा कार्यकर्ताओं के पहुंचने का आह्वान किया है. 

calenderIcon 09:43 (IST)
shareIcon

एक दिन पहले रात को आजम खान के बेटे अब्दुल्लाह आजम खान ने धरना प्रदर्शन कर पार्टी समर्थकों के साथ कैंडल मार्च निकाला था. कानूनी कार्रवाई में बाधा डालने के आरोप में पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया था. इसके बाद अखिलेश यादव ने सपा नेताओं और कार्यकर्ताओं को आजम खान के समर्थन में सड़क पर उतरने के निर्देश दिए.