logo-image

पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर पर सियासत तेज, आज परिवार से मिलेंगे अखिलेश

उत्तर प्रदेश के झांसी में कथित एनकाउंटर (Jhansi Encounter) में मारे गए करगुआं गांव के पुष्पेंद्र यादव (Pushpendra Yadav) मामले में सियासत तेज हो गई है.

Updated on: 09 Oct 2019, 07:05 AM

झांसी:

उत्तर प्रदेश के झांसी में कथित एनकाउंटर (Jhansi Encounter) में मारे गए करगुआं गांव के पुष्पेंद्र यादव (Pushpendra Yadav) मामले में सियासत तेज हो गई है. इनके परिवार से मिलने के लिए समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के मुखिया अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) आज पहुंचने वाले हैं. मगर इससे पहले ही शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) के पुत्र व प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा-लोहिया) के राष्ट्रीय महासचिव आदित्य यादव (Aditya Yadav) ने मंगलवार को उनके परिजनों से मुलाकात की. इस दौरान उनके साथ प्रदेश अध्यक्ष सुंदर लाल लोधी और पार्टी से जुड़े वीरपाल यादव व दीपक मिश्रा भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें- युवक को सोशल मीडिया पर सीएम त्रिवेंद्र रावत का Video एडिट करके डालना पड़ा महंगा

दीपक मिश्रा ने कहा, "हमारी पार्टी के नेताओं ने मंगलवार को पुष्पेंद्र यादव के परिजनों से मुलाकात की है. पुलिस की पूरी थ्योरी झूठी है. इस मामले की सीबीआई से जांच हो और दोषियों को कड़ी सजा मिले." इससे पहले सोमवार देर रात पुलिस ने आनन-फानन में पुष्पेंद्र यादव के शव का अंतिम संस्कार कर दिया. पुलिस के इस कदम पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, जिससे सियासत और अधिक गर्मा गई है. इस मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर आरोप लगाए हैं.

यह भी पढ़ें- झांसी एनकाउंटर: पुलिस ने कराया पुष्पेंद्र का अंतिम संस्कार, सपा ने कहा...

समाजवादी पार्टी के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट किया गया है कि पुष्पेंद्र यादव का जबरन अंतिम संस्कार कर भाजपा सरकार ने साबित कर दिया है कि हत्या के आरोपियों को बचाने के लिए वह किसी भी हद तक जा सकती है. सपा ने मांग की है कि आरोपी एसओ पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए और पूरे मामले की जांच हाईकोर्ट के सीटिंग जज से कराई जाए.

सपा से राज्यसभा सांसद डॉ. चंद्रपाल सिंह यादव ने मुठभेड़ पर सवाल उठाते हुए पुलिस पर हत्या का मामला दर्ज किए जाने की मांग की है. वहीं बसपा के मुख्य जोन इंचार्ज तिलक चंद्र अहिरवार ने कहा कि पुष्पेंद्र यादव मुठभेड़ कांड की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. उल्लेखनीय है कि पुष्पेंद्र की जिले के थाना गुरसराय में कथित तौर पर पुलिस से मुठभेड़ हो गई थी, जिसमें वह मारा गया था. पुलिस-प्रशासन के लिए पुष्पेंद्र यादव का कथित एनकाउंटर गले का फांस बन गया है. उसके परिवार के लोग हत्या का मुकदमा दर्ज करने पर अड़े हैं.

यह भी पढ़ें- ATS कमांडो ने अपनी ही सर्विस गन से मारी खुद को गोली 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) ओ. पी. सिंह ने बताया, "गुरसराय क्षेत्र में रात करीब ढाई बजे फरीदा गांव के पास सड़क पर कार आती दिखी. पुलिस ने कार को रोकने का प्रयास किया. इस दौरान कार में सवार लोगों ने पुलिस पर फायरिंग कर दी. जवाब में पुलिस ने भी गोली चलाई, जो पुष्पेंद्र के सिर में जा लगी. उस समय पुष्पेंद्र के साथ मौजूद उसके दोनों साथी भाग निकले. पुलिस की टीम पुष्पेंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) लेकर पहुंची, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया."

यह भी पढ़ें- Exclusive: मजदूर से उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष तक, बड़ी दिलचस्‍प है 'लल्‍लू' की कहानी

जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने एनकाउंटर मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. इसके लिए जांच अधिकारी अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) बी़ प्रसाद को नियुक्त किया गया है.

इनपुट आईएएनएस