logo-image

PM मोदी ने अटल मेडिकल विवि का किया शिलान्यास, 20 प्वाइंट में जानें क्या कहा

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने लखनऊ (Lucknow) में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी (Atal Bihari Vajpayee Medical University) का शिलान्यास करते हुए कहा कि मैंने यहां आने से पहले अटल जल योजना शुरू की.

Updated on: 25 Dec 2019, 04:30 PM

नई दिल्‍ली:

देशभर में बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्‍मदिन मनाया जा रहा है. उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पीएम नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति का अनावरण किया. साथ ही पीएम मोदी ने लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करते हुए कहा कि मैंने यहां आने से पहले अटल जल योजना शुरू की. इसकी कीमत 6,000 करोड़ रुपये है. इसे उत्तर प्रदेश सहित पूरे भारत के 7 राज्यों में लागू किया जाएगा, जिससे भूजल स्तर के पुनर्वास में मदद मिलेगी.

  1. मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और यूपी में विरोध के नाम पर हिंसा में शामिल थे, अगर उन्हें सही करना चाहिए तो उन्हें आत्मनिरीक्षण करना चाहिए.
  2. अटल जी को समर्पित अटल मेडिकल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया गया है. लखनऊ बरसों तक अटल जी की कर्म भूमि रही और वहां आकर शिक्षा, स्वास्थ्य से जुड़े संस्थान का शिलान्यास करना जिसको भी अवसर मिलेगा वो जीवन में इसे अपना शौभाग्य मानेगा. मेरे लिए भी आज से शौभाग्य के पल हैं.
  3. मोदी ने आगे कहा कि आज सुशासन दिवस के दिन, यूपी का शासन जिस भवन से चलता है, वहां अटल जी की प्रतिमा का अनावरण किया गया है. उनकी ये भव्य प्रतिमा, लोक भवन में कार्य करने वाले लोगों को सुशासन की, लोकसेवा की प्रेरणा देगी.
  4. सांसद के रूप में अटल जी ने लखनऊ के विकास के लिए कई कार्य शुरू किए थे. अब राजनाथ सिंह विरासत पर कायम हैं. वह पूर्व पीएम द्वारा शुरू किए गए विकास कार्यों का ध्यान रख रहे हैं.
  5. अटल चिकित्सा विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा के लिए जीवन का एक नया पट्टा देगा. विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करेगा.
  6. अटल जी कहते थे कि जीवन को टुकड़ों में नहीं देखा जा सकता, उसको समग्रता में देखना होगा. यही बात सरकार के लिए भी सत्य है, सुशासन के लिए भी सत्य है. सुशासन भी तब तक संभव नहीं है, जब तक हम समस्याओं को संपूर्णता में, समग्रता में नहीं सोचेंगे.
  7. यूपी और भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र के विकास के लिए, हमारी दृष्टि और दिशा पहले दिन से स्पष्ट है. हमने स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं और स्वास्थ्य सेवाओं पर समान रूप से ध्यान केंद्रित किया है.
  8. भारतीय स्वास्थ्य सेवा के लिए हमारे कुछ उद्देश्य हैं. निवारक स्वास्थ्य सेवा हमारा उद्देश्य है। सस्ती स्वास्थ्य सेवा को व्यापक बनाना हमारा उद्देश्य है. आपूर्ति पक्ष के हस्तक्षेप का आश्वासन दिया जाना चाहिए. हेल्थकेयर सुविधाओं को मिशन-मोड पर चलाना होगा.
  9. स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए सरकार का रोड मैप है- Preventive healthcare पर काम करना, Affordable healthcare का विस्तार करना, Supply Side Interventions,यानि इस सेक्टर की हर डिमांड को देखते हुए सप्लाई को सुनिश्चित करना और Mission Mode intervention.
  10. स्वच्छ भारत से लेकर योग तक, उज्ज्वला से लेकर फिट इंडिया मूवमेंट तक और इन सबके साथ आयुर्वेद को बढ़ावा देने तक इस तरह की हर पहल बीमारियों की रोकथाम में अपना अहम योगदान दे रही हैं.
  11. Preventive Health Care की ही एक कड़ी है- देश के ग्रामीण इलाकों में सवा लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटरों का निर्माण. ये सेंटर बीमारी के शुरुआती लक्षणों को पकड़कर, शुरुआत में ही उनके इलाज में मददगार साबित होंगे.
  12. एक तरफ जहां यह communicable रोगों के खिलाफ मदद कर रहा है, वहीं दूसरी तरफ लोगों की बदलती जीवनशैली से भी मदद मिलती है.
  13. देश भर में 1.25 लाख से अधिक वेलनेस सेंटर बनाए गए हैं. ये केंद्र पहले चरण में या प्रारंभिक लक्षणों के दौरान बीमारियों का पता लगाएंगे और इसके उपचार में मदद करेंगे.
  14. आयुष्मान भारत के कारण, भारत के लगभग 70 लाख गरीब लोगों का मुफ्त इलाज किया गया है. यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा योजना है. आयुष्मान भारत के लाभार्थियों की संख्या अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको की पूरी आबादी से बड़ी है.
  15. आयुष्मान भारत के कारण देश के करीब 70 लाख गरीब मरीजों का मुफ्त इलाज हो चुका है, जिसमें करीब 11 लाख यहीं यूपी के हैं.
  16. भारत अभूतपूर्व सफलता के साथ नए दशक में प्रवेश कर रहा है. हम लगातार अतीत की समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं. हमारे पास अनुच्छेद 370 था, उन्हें हल करना हमारी जिम्मेदारी थी और हमने किया.
  17. रामजन्मभूमि मामला दशकों तक चला था. यह अंत में, शांति से समाप्त हो गया. भारत के 130 करोड़ लोगों ने अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के धार्मिक रूप से उत्पीड़ित अल्पसंख्यकों के लिए भी समाधान खोज लिया है जो शरणार्थी के रूप में भारत आए.
  18. बीते 2-3 वर्षों में ही यूपी में दो दर्जन से ज्यादा मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए जा चुके हैं, जिसमें से अनेक या तो शुरू हो चुके हैं या निर्माण की प्रक्रिया में हैं.
  19. जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में हो रहे इस अभूतपूर्व काम का लाभ उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है. इस वर्ष इंसेफेलाइटिस के मामले में योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम ने और यूपी की जनता ने बहुत ही सराहनीय काम किया है. इसके लिए आप सब अभिनंदन के अधिकारी हैं.
  20. हमारी सरकार के लिए सुशासन का अर्थ है- सुनवाई, सबकी हो. सुविधा, हर नागरिक तक पहुंचे. सुअवसर, हर भारतीय को मिले. सुरक्षा, हर देशवासी अनुभव करे. और सुलभता, सरकार के हर तंत्र की सुनिश्चित हो.