BREAKING NEWS
  • PAK के मंत्री शेख रशीद बोले- मोदी चाहते हैं कि पाकिस्तान भीख का कटोरा लेकर खड़ा रहे- Read More »

'पाकिस्तान वाली गली' के हिंदू अब भी कर रहे हैं भारतीय होने का इंतजार

News State bureau  |   Updated On : July 29, 2019 07:33:01 AM
दिल्ली के पड़ोस में मौजूद है 'पाकिस्तान वाली गली'

दिल्ली के पड़ोस में मौजूद है 'पाकिस्तान वाली गली' (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

क्या आप जानते है देश की राजधानी दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भी एक छोटा पाकिस्तान बसता है. सुनकर हैरान रह गए न आप लेकिन ये सच है. ग्रेटर नोएडा के दादरी में नगररपालिका में एक 'पाकिस्तान वाली गली' मौजूद है.  दरअसल, यहां के वॉर्ड नंबर-2 के गौतमपुरी मोहल्ले में एक गली है जिसके एक हिस्से का नाम पाकिस्तान वाली गली है. बताया जाता है कि भारत-पाक बंटवारे के समय एक शख्स अपने कुछ भाईयों के साथ पाकिस्तान के कराची से आकर यहां बस गए थे. साथ ही कई हिंदू परिवार भी पाक से यहां आकर रहने लगे थे. तब से ही इसका नाम पाकिस्तान वाली गली पड़ गया.

ये भी पढ़ें: जिन्ना को इतिहास भी इस नजरिये से देखता है...ना कि विभाजन के 'खलनायक' बतौर

इस मोहल्ले में रहने वाले लोग बताते है कि बंटवारे के समय चुन्नीलाल नाम का एक शख्स अपने भाईयों के साथ पाकिस्तान के कराची से यहां बस गए थे. इसके बाद से इस गली को पाकिस्तान नाम से जाना जाने लगा, जो कि इतने साल बाद भी नहीं बदल सका. यहां तक इस गली में रहने वाले परिवारों के सभी सरकारी कागजात पर पता भी पाकिस्तान वाली गली ही लिखा है.

और पढ़ें: देश की आजादी में इन महिला स्वतंत्रता सेनानियों का भी था अहम योगदान, जानें 15 वीरांगनाओं के नाम

बंटवारे का दंश झेल चुके पीढियों से रहने वाले इस गली के लोग अब भी लोगों की नजर में हिंदुस्तानी होने का इंतजार कर रहे है. यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि इस गली का नाम पाकिस्तान होने के कारण उन्हें सब संदेह की निगाहों से देखते है. इतना ही नहीं बच्चों के एडमिशन और शादी-ब्याह तक के लिए रिश्ते खोजने में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

बता दें कि पाकिस्तानी वाली गली गौतमपुरी मोहल्ले का एक छोटा-सा हिस्सा है, जहां आज करीब 70 परिवार रहते हैं. जो अब तक समाज में एक भारतीय होने की हाेने की बांट जोह रहे हैं.

First Published: Jul 29, 2019 07:28:32 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो