logo-image

1650 किलो वेस्ट प्लास्टिक से बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा चरखा

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नोएडा अथॉरिटी ने दुनिया का सबसे ऊंचा चरखा बनाया गया है.

Updated on: 01 Oct 2019, 01:53 PM

नोएडा:

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर नोएडा अथॉरिटी ने दुनिया का सबसे ऊंचा चरखा बनाया गया है. इस चरखे को बनाने में 1650 किलोग्राम वेस्ट प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है. इस चरखे की ऊंचाई 14 फीट, लंबाई 20 फीट और चौड़ाई 8 फीट है. नोएडा अथॉरिटी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा प्लास्टिक वेस्ट चरखा है. साथ ही अथॉरिटी ने अपने इस कारनामे के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड, गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में आवेदन किया है.

यह भी पढ़ेंः उत्‍तर प्रदेश विधानसभा उपचुनावः क्‍या योगी-मोदी का जादू रहेगा बरकार?

दरअसल, 22 सितंबर से नोएडा अथॉरिटी ने वेस्ट प्लास्टिक श्रमदान करके एक मुहिम चलाई थी. इसके तहत नोएडा वासियों से वेस्ट प्लास्टिक अथॉरिटी को दान करने के लिए कहा गया. जिसके बाद 1700 किलोग्राम के करीब वेस्ट प्लास्टिक इकट्ठा हो पाया. उसी वेस्ट प्लास्टिक से यह चरखा बनाया गया है.

यह भी पढ़ेंः पूर्व गृहराज्यमंत्री चिन्मयानंद और पीड़ित छात्रा दोनों की जमानत याचिका खारिज

नोएडा अथॉरिटी ने चरखे को बनाने में वेस्ट प्लास्टिक जैसे चम्मच, कोल्ड ड्रिंक पीने वाली स्ट्रा का इस्तेमाल किया है. फिलहाल बनकर तैयार हुए इस चरखे को सेक्टर-94 में रखा गया है. हालांकि इसे दूर से देखने पर लकड़ी या पत्थर से बना हुआ प्रतीत होता है. इसकी खास बात यह भी है कि ये चरखा चलता भी है. अभी चरखे को नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर स्थापित किया गया है.