उत्तर प्रदेश: बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर नहीं लगेगा कोई शुल्क

Ratish Trivedi  |   Updated On : March 26, 2020 04:17:34 PM
Electricity Bill

बिजली बिल के ऑनलाइन भुगतान पर नहीं लगेगा कोई शुल्क (Photo Credit : फाइल फोटो )

लखनऊ:  

बिजली बिलों के ऑनलाइन भुगतान पर उपभोक्ताओं को अब किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा. कोरोना वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर लॉकडाउन को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के निर्देशों पर उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) ने उपभोक्ताओं के हित में नए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. अभी तक डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान पर बैंकिंग कंपनियों द्वारा शुल्क लिया जा रहा था. अब इस शुल्क का भुगतान यूपीपीसीएल करेगा.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं, पेट्रोल, डीजल और घरेलू सिलेंडरों का पर्याप्त स्टॉक

विद्युत उपभोक्ता अपने बिलों का ऑनलाइन भुगतान ई-निवारण ऐप के जरिए कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त उपभोक्ता यूपीपीसीएल की बेबसाइट www.upenergy.in पर बिल भुगतान के टैब पर बिल का भुगतान कर सकते हैं. शहरी उपभोक्ता सीधे https://bit.ly/2WBPeVB लिंक से सीधे भुगतान कर सकते हैं. ग्रामीण उपभोक्ता https://uppcl.mpower.in/wss लिंक के जरिये सीधे अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं. 

किसी भी कठिनाई पर उपभोक्ता हेल्पलाइन 1912 पर फोन कर समस्या का समाधान पा सकते हैं. उपभोक्ताओं को एसएमएस द्वारा भी बिलों के भुगतान का लिंक साझा किया जा रहा है. उपभोक्ता बिल भुगतान की प्रक्रिया को समझने के लिए यूट्यूब लिंक ttps://www.youtube.com/watch?v=mIwbf0Mla4I पर उपलब्ध वीडियो ट्यूटोरियल की मदद ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: Corona Lockdown के बीच मोदी सरकार का कंपनियों को बड़ा तोहफा, 3 महीनों तक सरकार जमा कराएगी PF

विषम परिस्थितियों में भी कारपोरेशन उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए प्रयासरत है. कारपोरेशन ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वह अपना बिल ऑनलाइन माध्यमों के जरिए जमा करें, जिससे विद्युत उत्पादकों का ससमय भुगतान किया जा सके.

यह वीडियो देखें: 

First Published: Mar 26, 2020 04:06:48 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो