logo-image

महिलाओं को 'निर्भीक' बना रहा यह रिवाल्‍वर, वजन में हल्‍की पर कीमत भारी

अभी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में इस रिवॉल्वर की करीब 2,500 प्रतियां बेची जा चुकी हैं.

Updated on: 21 Jul 2019, 02:18 PM

highlights

  • निर्भीक की कीमत जीएसटी समेत 1.40 लाख रुपये 
  • निर्भीक रिवाल्वर का वजन महज 500 ग्राम है
  • पांच वर्षो के अंदर 2,500 से अधिक रिवाल्वर बेची जा चुकी हैं

नई दिल्‍ली:

सात साल पहले देश को हिलाकर रख देने वाले दिल्ली के भीषण निर्भया सामूहिक दुष्कर्म (Nirbhaya Case) के बाद, कानपुर की ऑर्डनेंस (युद्ध सामग्री व अस्त्र-शस्त्र बनाने वाली) फैक्ट्री (Kanpur Ordinance Factory) में खासतौर से महिलाओं के लिए हल्के वजन की रिवॉल्वर बनाई जा रही है, जो लोगों (खासकर महिलाओं) को आकर्षित कर रही है. इस तरह के गंभीर मामलों को रोकने के लिए रिवॉल्वर को निर्भीक नाम दिया गया है. अभी तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में इस रिवॉल्वर की करीब 2,500 प्रतियां बेची जा चुकी हैं.

फैक्ट्री बोर्ड के एक प्रतिनिधि ने अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एक्सपो में रिवॉल्वर दिखाते हुए कहा, "निर्भीक को एक मजबूत और आसान आत्मरक्षा हथियार के रूप में लांच किया गया है, जिसे महिलाएं अपने पर्स में भी रख सकती हैं. "

यह भी पढ़ेंः VIDEO: सिर्फ 3 सेकेंड में रेलवे स्‍टेशन से बच्‍चा चोरी, देखें इस चोरनी को कैसे मां के कलेजे से चिपके मासूम को उठा ले गई

एक प्रतिनिधि ने कहा, "इस रिवॉल्वर के अच्छे परिणाम देखे गए हैं. लांचिंग के पहले पांच वर्षो के अंदर 2,500 से अधिक रिवाल्वर बेची जा चुकी हैं. "एक साधारण रिवॉल्वर जहां 700 ग्राम से अधिक वजन की होती है, वहीं निर्भीक रिवाल्वर का वजन महज 500 ग्राम है. अधिकारियों ने कम वजन व रखरखाव में कम खर्च की खूबी को ही इस रिवॉल्वर की सफलता का मुख्य कारण बताया है.

यह भी पढ़ेंः 1,28,45,95,444 रुपये का बिजली बिल देख बुजुर्ग के पैरों तले खिसकी जमीन, दफ्तरों के चक्कर लगाने को हुआ मजबूर

रिवॉल्वर की कीमत अधिक होने के बावजूद इसकी बिक्री अविश्वसनीय है. एक सामान्य रिवॉल्वर की कीमत जहां एक लाख रुपये तक रहती है, वहीं निर्भीक की कीमत 1.20 लाख रुपये है, जो कि जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) शामिल होने के बाद 1.40 लाख रुपये की मिलती है.

यह भी पढ़ेंः झारखंड में फिर हुई मॉब लिंचिंग, दो महिलाओं समेत चार लोगों को पीट-पीट कर मार डाला

निर्भीक आसानी से 10 मीटर की दूरी तक लक्ष्य बना सकती है. वहीं फैक्ट्री का दावा है कि रिवॉल्वर 15 मीटर तक लक्ष्य भेदने के अलावा 0.32 (7.65 मिमी) बोर क्षमता की प्रभावी रेंज के साथ मिलती है.