logo-image

NIA ने फिर की आतंकी संगठन ISIS के नए मॉड्यूल को लेकर छापेमारी, पांच लोग हिरासत में

इस बार भी उत्तर प्रदेश के अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद और सीलमपुर इलाके में छापेमारी की गई है.

Updated on: 31 Dec 2018, 07:35 AM

नई दिल्ली:

आतंकी संगठन आईएसआईएस(ISIS) के नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम को लेकर राष्ट्रीय जांच एजेंसी(NIA) और दिल्ली पुलिस (DELHI POLICE)की स्पेशल सेल ने एक बार फिर छापेमारी की है. इस बार भी उत्तर प्रदेश के अमरोहा और दिल्ली के जाफराबाद और सीलमपुर इलाके में छापेमारी की गई है. अब तक मिली जानकारी के आधार पर बताया जा रहा है कि छापेमारी करने गई टीम ने पांच और लोगों को हिरासत में लिया है. इनके पास से हथियार और आईएसआईएस के पोस्टर बरामद हुए हैं. एनआईए और स्पेशल सेल की टीम ने इन पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली कोर्ट ने सभी ISIS संदिग्धों को NIA की 12 दिनों की हिरासत में भेजा, परिवार को मिलने की अनुमति

बता दें कि NIA (राष्ट्रीय जांच एजेसी) ने पिछले सप्ताह को आतंकवादी संगठन ISIS के नए आतंकी मॉड्यूल हरकत उल हर्ब-ए-इस्लाम का पता लगने पर उत्तर प्रदेश और दिल्ली में एक साथ 17 ठिकानों पर छापेमारी की थी. पश्चिमी यूपी के गाजियाबाद, हापुड़, अमरोहा समेत कई जिलों में एनआईए कार्रवाई कर रही है. एनआईए ने छापेमारी के बाद 10 संदिग्धों को गिरफ्तार कर लिया है. जिन 4 संदिग्धों को सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली से हिरासत में लिया है उनके नाम आजम, अनस, जाहिद और जुबेर मलिक है जबकि अमरोहा से हाफिज सुहैल को हिरासत में लिया गया है. एनआईए द्वारा सभी पकड़े गए आरोपियों को गुरुवार को एनआईए की विशेष अदालत में पेश किया जाएगा.

एनआईए के मुताबिक इस मॉड्यूल का मास्टरमाइंड मोहम्मद सोहेल मुफ़्ती है जो जाफराबाद का ही रहने वाला है, लेकिन वो फिलहाल अमरोहा में मौलवी के तौर पर काम कर रहा था. उसे अमरोहा से गिरफ्तार किया गया था. सोहेल ही इस ग्रुप का मोटिवेटर है जो विदेश में बैठे आईएस के एक हैंडलर के संपर्क में था. इसके अलावा दिल्ली के जाफराबाद से ही आजम, अनस, जाहिद, जुबेर मलिक और ज़ैद मलिक को गिरफ्तार किया गया है. सभी पड़ोसी हैं और आसपास जाफराबाद की अलग-अलग गलियों में रहते हैं.