logo-image

राम की नगरी अयोध्या की जेल में मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्र का व्रत

राम की नगरी अयोध्या पूरे साल आस्था से सराबोर रहती है. लेकिन नवरात्र के मौके पर यहां आस्था की एक अलग ही मिसाल देखने को मिली है. यहां मंडल कारागार में बंद 13 मुस्लिम कैदियों ने नवरात्रि के मौके पर व्रत रखा.

Updated on: 07 Oct 2019, 10:24 AM

अयोध्या:

राम की नगरी अयोध्या पूरे साल आस्था से सराबोर रहती है. लेकिन नवरात्र के मौके पर यहां आस्था की एक अलग ही मिसाल देखने को मिली है. यहां मंडल कारागार में बंद 13 मुस्लिम कैदियों ने नवरात्रि के मौके पर व्रत रखा. इन मुस्लिम कैदियों ने कलश स्थापना करके पूरे विधि विधान से माता रानी की पूजा की. जेल में मुस्लिम कैदियों के द्वारा व्रत रखे जाने पर जेल प्रशासन भी उनका सहयोग कर रहा है. संयोग की बात तो ये है कि नवरात्र में ही कोर्ट ने एक कैदी को हत्या के मामले में दोषमुक्त किया है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के झांसी में हादसा, ट्रक और मैक्सी की टक्कर में 8 लोगों की मौत; सीएम योगी ने जताई संवेदना

जिन 13 बंदियों ने व्रत रखा है उनमें इरशाद, अल्ताफ, ताज मोहम्मद, इरफान, रिजवान, तुफैल उबेद, सिरताज, जमशेद,लवेदी, टीपू, सदान व फैसल शामिल हैं. इन सभी ने नौ दिन का व्रत रखने के साथ ही कलश स्थापना भी की. पूजा में कोई गलती न हो इसके लिए उन्होंने हिंदू कैदियों की मदद भी ली.

यह भी पढ़ें- उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः प्रतापगढ़ में सपा, बसपा और कांग्रेस को किसी करिश्‍मे की उम्‍मीद

मुस्लिम कैदियों के व्रत रखने की खबर पूरे जिले में चर्चा का विषय बनी हुई है. जेल अधीक्षक बृजेश कुमारके मुताबिक जेल में 450 कैदियों ने नवरात्रि का व्रत रखा है. इन 450 कैदियों में 13 मुस्लिम भी हैं. फैसल नाम का एक कैदी हत्या के आरोप में जेल से ट्रांसफर होकर आया है.

यह भी पढ़ें- उप्र उपचुनाव : घोसी में सपा उम्‍मीदवार का पर्चा रद होने के बाद लड़ाई अब इनके बीच 

उसने भी बाकी कैदियों के साथ नवरात्रि का व्रत रखा है. संयोग से इसी नवरात्रि में फैसल को हाईकोर्ट ने हत्या के मामले में दोषमुक्त कर दिया है. वह इसे दुर्गा मां की कृपा मानते हुए पूरे शिद्दत के साथ व्रत का पालन कर रहा है.