logo-image

गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से फरवरी माह में शुरू हो सकती हैं नागरिक उड़ानें

दिल्ली के आसपास के स्थानों जैसे पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों के लिए आप यहां से उड़ान भर सकते हैं.

Updated on: 05 Dec 2018, 09:10 AM

लखनऊ:

अगले साल आप फरवरी माह से गाजियाबाद के हिंडन एयर फोर्स स्टेशन से उड़ान भर सकते हैं. खबर है कि दिल्ली के आसपास के स्थानों जैसे पिथौरागढ़, जैसलमेर, गोरखपुर, इलाहाबाद और कन्नूर जैसी जगहों के लिए आप यहां से उड़ान भर सकते हैं. बताया जा रहा है कि आईएएफ बेस के सिविल टर्मिनल फरवरी के मध्य तक शुरू हो जाएगा. एएआई के अनुसार, हिंडन से शुरुआती फ्लाइट्स 'उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) आरसीएस स्कीम के तहत उड़ान भरेंगी. इनमें से ज्यादातर फ्लाइट्स इंडिगो और कुछ दूसरे नए एयरलाइंस के होने की बात कही जा रही है.

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस में संदिग्ध ने की घुसने की कोशिश, सुरक्षाकर्मियों ने मारी गोली

'उड़ान' (उड़े देश का आम नागरिक) रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम आरसीएस का लोकप्रिय ब्रांड नाम है. जिसके तहत एयरलाइनें 500 किलोमीटर की दूरी अथवा एक घंटे की अवधि वाली चुनिंदा उड़ानों में 50 फीसद सीटें मात्र 2500 रुपये के किफायती किराये पर उपलब्ध कराती हैं. सरकार इनमें होने वाले घाटे की भरपाई सब्सिडी (वायबिलिटी गैप फंडिंग-वीजीएफ) के माध्यम से करती है. अक्टूबर, 2016 में शुरू हुई यह स्कीम फिलहाल केवल डोमेस्टिक उड़ानों पर लागू है. अब तक स्कीम के दो चक्र पूरे हो चुके हैं. जिनके तहत सरकार साढ़े चार सौ से ज्यादा रूटों का निर्धारण कर चुकी है. अगले महीने तक इसका तीसरा चक्र शुरू करने की तैयारी है. हिंडन एयरबेस आईजीआई के विस्तार के तौर पर काम करेगा. आईजीआई के टर्मिनल 1 के चौथे रनवे विस्तार में अभी तीन से चार साल का वक्त और लग सकता है.