'जय श्री राम' के साथ सीएम योगी ने किया मुंडेरावा चीनी मिल का उद्घाटन, देखें VIDEO

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 21, 2019 02:31:03 PM
चीनी मिल का उद्घाटन करते सीएम योगी।

चीनी मिल का उद्घाटन करते सीएम योगी। (Photo Credit : News State )

ख़ास बातें

  •  दो दशक से बंद पड़ी थी चीनी मिल
  •  चीनी मिल शुरु करवाने के लिए हो चुका है आंदोलन
  •  सीएम योगी ने 2017 में दिया था चीनी मिल शुरु करने का आदेश

बस्ती:  

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मुंडेरवा चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारंभ किया. सीएम योगी ने प्लांट में गन्ना डाल कर मिल का उद्घाटन किया. उद्घाटन के साथ ही दो दशक से बंद पड़ी चीनी मिल में गन्ने की पेराई शुरु हो जाएगी. इसके साथ ही यहां बिजली का उत्पादन भी होगा. चीनी मिल के उद्घाटन के दौरान गन्ना मंत्री सुरेश राणा समेत चीनी मिल के उच्च अधिकारी मौजूद रहे. मुंडेरवा चीनी मिल की स्थापना ब्रिटिश इंडिया में 1932 में की गई थी. 1998 में तत्कालीन प्रदेश सरकार ने अपरिहार्य कारणों से इसे बंद कर दिया.

आंदोलन में तीन किसानों की गई थी जान

करोड़ों रुपये बकाया भुगतान और फिर से मिल को चलाने के लिए व्यापक आंदोलन और धरना प्रदर्शन हुआ. 12 दिसंबर 2002 को पुलिस ने आंदोलनकारियों पर फायरिंग की. पुलिस की फायरिंग में 3 किसानों की जान चली गई थी. भारतीय किसान यूनियन के साथ ही क्षेत्रीय लोगों ने तीनों को शहीद का दर्जा दिया. आज भी तीनों की मूर्ति वहां लगी है.

2017 में जब बीजेपी की सरकार बनी तो सीएम योगी ने बंद पड़ी चीनी मिलों को दुबारा चालू करने और पुरानी मिलों की क्षमता बढ़ाने के एजेंडे पर प्राथमिकता से काम करना शुरू किया. मार्च 2018 में मुख्यमंत्री ने मुंडेरवा चीनी मिल का शिलान्यास किया. उसी समय उन्होंने घोषणा की कि 383 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली इस मिल की क्षमता 50 हजार टीडीसी की होगी.

बनने वाली चीनी सल्फर मुक्त होगी. मिल में 27 मेगावाट का कोजेन प्लांट भी होगा. अप्रैल 2019 में इस मिल का ट्रायल हो चुका है. 21 नवंबर को उद्घाटन के बाद विधिवत इस मिल का संचालन होने लगेगा. विगत दिनों मुख्यमंत्री इतनी ही क्षमता की पिपराइच गोरखपुर चीनी मिल का भी उद्घाटन कर चुके हैं.

First Published: Nov 21, 2019 02:31:03 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो