logo-image

मजदूरों के हाथ लगा चांदी के सिक्कों से भरा बॉक्स, मगर इस गलती ने कर दिए हाथ खाली

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस ने एक मजदूर के पास से 698 पुराने चांदी के सिक्के बरामद किए हैं.

Updated on: 27 Jul 2019, 09:32 AM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस ने एक मजदूर के पास से 698 पुराने चांदी के सिक्के बरामद किए हैं. अरबी और फारसी भाषा में अंकित यह सिक्के 400 से 500 साल पुराने माने जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि ये सिक्के मुगल काल के हो सकते हैं. 698 सिक्कों का कुल वजह करीब 7.9 किलो है. मजदूरों के हिमाचल प्रदेश के शिमला में सड़क की खुदाई के दौरान यह सिक्के मिले थे. जिले के मुंढापांडे इलाके के बरवाला गांव निवासी मोहम्मद नबी को यह खजाना मिला था. फिलहाल पुलिस ने इन सिक्कों को अपने कब्जे में ले लिया है. अब इन्हें आगरा के सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें- सपा सांसद आजम खान को बड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी की जमीन का पट्टा निरस्त

पुलिस के मुताबिक, कुछ मजदूरों को शिमला में लेबर के रूप में काम करने के लिए लाया गया था, जहां उन्हें सड़क खोदते समय सिक्के मिले. ये मजदूर इन सिक्कों को वहां से ले आए और बाद में बंटवारों को लेकर मजदूरों और ठेकेदार मोहम्मद नबी के बीच विवाद हो गया था. आरोप है कि ठेकेदार इन सभी सिक्कों को अकेले हड़पना चाहता था. जिसके बाद पुलिस को खंजाने के बंटवारे को लेकर हुए विवाद की सूचना दी गई. 

यह भी पढ़ें- गृहमंत्री अमित शाह देंगे उत्तर प्रदेश को 65 हजार करोड़ रुपये की सौगात

शिकायत मिलने के बाद वहां पुलिस की एक टीम मोहम्मद नबी के घर पहुंची और वहां से इन सिक्कों को बरामद किया. पुलिस का कहना है कि सिक्कों को एक्सपर्ट मुगलकाल का बता रहे हैं. इन बरामद सिक्कों को अब राजकोष में जमा किया जाएगा.

यह वीडियो देखें-