logo-image

UP के यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में मोबाइल के इस्तेमाल पर लगा प्रतिबंध

उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में स्टूडेंट्स के मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है.

Updated on: 15 Oct 2019, 03:11 PM

प्रयागराज:

उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में स्टूडेंट्स के मोबाइल के इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है. उच्च शिक्षा निदेशक के आदेश पर कैंपस में मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया गया है. उच्च शिक्ष निदेशालय की ओर से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में मोबाइल के इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यह भी पढ़ें- प्राथमिक स्कूल में बच्चों से कराई जा रही थी मदरसे की दुआ, VIDEO वायरल होने के बाद हुआ ये

उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में मोबाइल फोन के इस्तेमाल को लेकर नियमावली जारी की गई है. नए नियम के मुताबिक कॉलेज और महाविद्यालयों के अंदर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना गलत माना जाएगा. इस नियम की खास बात यह है कि यह सिर्फ छात्र-छात्राओं के लिए नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस को बड़ा झटका, तीन बार सांसद रहीं राजकुमारी रत्ना सिंह BJP में शामिल हुईं

बल्कि अध्यापकों पर भी यह नियम लागू होगा. नए नियम का उल्लंघन करने पर मोबाइल फोन को जब्त कर लिया जाएगा. नियम के मुताबिक मोबाइल फोन रखा तो जा सकता है लेकिन उसका इस्तेमाल परिसर के बाहर ही किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश बना 'ठोको प्रदेश', सपा का बीजेपी पर निशाना

विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों या क्लास रूम में स्टूडेंट्स मोबाइल पर बात करते हुए मिले, या गेम खेलते मिले तो उनका मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा. हालांकि मोबाइल बाद में वापस कर दिया जाएगा लेकिन वह तब होगा जब स्टूडेंट्स के अभिभावक आएंगे.