logo-image

UP में पुलिस कमिश्नर की नियुक्ति हुई, जानें किसे मिली लखनऊ और नोएडा की कमान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक राजधानी के नाम से विख्यात नोएडा में अब पुलिस कमिश्नर तैनात होंगे. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मेरठ के ADG आलोक सिंह को नोएडा और लखनऊ के ADG सुजीत पांडेय को लखनऊ का कमिश्नर नियुक्त किया गया है.

Updated on: 13 Jan 2020, 01:59 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और औद्योगिक राजधानी के नाम से विख्यात नोएडा में अब पुलिस कमिश्नर तैनात होंगे. सूत्रों के हवाले से खबर है कि मेरठ के ADG आलोक सिंह को नोएडा और लखनऊ के ADG सुजीत पांडेय को लखनऊ का कमिश्नर नियुक्त किया गया है. सुजीत पांडेय और आलोक सिंह उत्तर प्रदेश के पहले पुलिस कमिश्नर बनेंगे.

यह भी पढ़ें- योगी कैबिनेट का ऐतिहासिक फैसला, नोएडा और लखनऊ में लागू होगा Commissioner System, ऐसा होगा ढांचा

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ कैबिनेट (Yogi Adityanath Cabinet Meeting) की बैठक में आज उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में पुलिस कमिश्नर प्रणाली (Commissionerate System) लागू करने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. राजधानी लखनऊ और नोएडा में क्राइम कंट्रोल के लिए योगी सरकार ने पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू कर दिया है. कैबिनेट बैठक में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने पर सहमति बन चुकी है. इस मामले में पुलिस को बहुत से अधिकार मिल गए हैं.

यह भी पढ़ें- क्या है कमिश्नर सिस्टम

सीएम योगी ने कहा कि पिछले 50 सालों में यह पुलिस रिफॉर्म का सबसे ऐतिहासिक फैसला है. उन्होंने कहा कि 'काफी लंबे समय से यूपी में कानून व्यवस्था को बेहतर करने के लिए पुलिस आयुक्त (Police Commissioner) की नियुक्ति की मांग हो रही थी. कैबिनेट ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में और प्रदेश की आर्थिक राजधानी के रूप में विख्यात नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली (Police Commissioner System) लागू करने का प्रस्ताव पास किया है. '