logo-image

यूपी में उपचुनाव के लिए सुलझा सियासी दलों का गणित, यहां जानिए पूरा समीकरण

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राज्य में विपक्षी दलों का सियासी गणित सुलझ गया है.

Updated on: 30 Sep 2019, 09:32 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए राज्य में विपक्षी दलों का सियासी गणित सुलझ गया है. समाजवादी पार्टी (सपा) ने राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के साथ अपने गठबंधन को कायम रखा है. सपा ने आरएलडी के लिए उपचुनाव में इगलास सीट छोड़ दी है. 11 सीटों में से एक सीट पर आरएलडी अपना उम्मीदवार उतारेगी, जबकि 10 सीटों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

यह भी पढ़ेंः समाजवादी पार्टी ने सामने रखी ये शर्त, तो शिवपाल यादव ने ऐसे दिया जवाब

उधर, भारतीय जनता पार्टी और बीजेपी और अपना दल (एस) के बीच भी गठबंधन बरकरार है. प्रतापगढ़ सीट पर बीजेपी और अपना दल (एस) के गठबंधन का मसौदा तय हो गया. बीजेपी का उम्मीदवार इस सीट पर अपना दल (एस) के सिंबल पर चुनाव लड़ेगा. बीजेपी के जिला सचिव रहे राजकुमार पाल को अपना दल (एस) का उम्मीदवार घोषित किया गया है. वहीं बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस पार्टी अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं. दोनों ही पार्टियों ने सभी सीटों पर अप उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं.

यह भी पढ़ेंः यूपी उपचुनाव: बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया, यहां देखें लिस्ट

गौरतलब है कि विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन हैं. रामपुर, सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, लखनऊ कैंट, बाराबंकी की जैदपुर, चित्रकूट की मानिकपुर, बहराइच की बलहा, प्रतापगढ़ सदर, मऊ की घोसी, कानपुर की गोविंदनगर और अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं.

यह भी पढ़ेंः रामपुर विधानसभा उपचुनावः आजम खां की पत्नी को सपा ने दिया टिकट

सभी 11 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि 24 अक्टूबर को मतगणना की जाएगी. बता दें कि इन सीटों पर 2017 में विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की थी. प्रतापगढ़ सदर सीट पर अपना दल (एस) की जीत हुई थी. जबकि रामपुर में समाजवादी पार्टी और जलालपुर सीट पर बहुजन समाज पार्टी ने कब्जा किया था.