मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा नकेल, नजर रखेंगे उड़नदस्ते

IANS  |   Updated On : February 15, 2020 11:58:32 AM
मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा नकेल, नजर रखेंगे उड़नदस्ते

मदरसा बोर्ड भी नकल पर कसेगा नकेल, नजर रखेंगे उड़नदस्ते (Photo Credit : फाइल फोटो )

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मदरसा बोर्ड भी इस बार नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है. 25 फरवरी से शुरू हो रही मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाओं में उड़नदस्ते नकल पर नजर रखेंगे. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने बताया कि मदरसा बोर्ड ने प्रत्येक जिले के लिए एक उड़नदस्ता तैयार किया है. परीक्षा केन्द्र स्तर पर तीन सदस्यीय आंतरिक निरीक्षण की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक को करनी है. 

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार ने प्रशासनिक व्यवस्था में किया बड़ा फेरबदल, 13 वरिष्ठ IAS अफसरों का तबादला

जिला स्तर पर सचल दल का गठन जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा. ऐसा हर सचल दल जिला स्तरीय अधिकारियों जैसे जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में गठित होगा. ऐसे हर दस्ते में 4 सदस्य होंगे.

उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र की सुरक्षा के लिए दो सशस्त्र गार्डो की तैनाती की जाएगी. छात्राओं की तलाशी केवल महिला सदस्य ही लेंगी.

यह भी पढ़ेंः आजम खान को हाईकोर्ट से राहत, नहीं होगी दर्ज मामलों की CBI जांच 

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया, 'परीक्षाओं के प्रवेश पत्र पोर्टल के मदरसों के लॉग इन पर जारी कर दिए गए हैं. मदरसों के प्रबंधक प्रधानाचार्य प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे. परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 तथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी. इस वर्ष प्रदेश से कुल 1 लाख 82 हजार अभ्यर्थियों ने मदरसा परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है.'

First Published: Feb 15, 2020 11:48:12 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो