logo-image

ताज नगरी आगरा से वाराणसी तक बनेगा 800 किमी रेल कॉरिडोर

योगी सरकार एक और मेगा प्रॉजेक्ट आगरा से बनारस तक बनाने की तैयारी कर रही है. योगी सरकार सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर विकसित करने की तैयारी में है.

Updated on: 29 Nov 2019, 10:20 AM

लखनऊ:

योगी सरकार एक और मेगा प्रॉजेक्ट आगरा से बनारस तक बनाने की तैयारी कर रही है. योगी सरकार सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर विकसित करने की तैयारी में है. 800 किमी का प्रस्तावित यह कॉरिडोर आगरा से लखनऊ, गाजीपुर होते हुए बनारस से जुड़ेगा. यूपीडा सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में हुई यूपीडा की 51वीं बोर्ड बैठक में इसकी कार्ययोजना तैयार करने का फैसला लिया गया.

बोर्ड बैठक में रेल कॉरिडोर विकसित करने के लिए स्टडी, सर्वे, प्रॉजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने एवं उससे जुड़ी सेवाओं के लिए कंसल्टेंट नियुक्त करने पर भी सहमति बनी. अब इस पर कैबिनेट की सैद्धांतिक मंजूरी ली जाएगी. यह कॉरिडोर 800 किमी लंबा होगा. गाजीपुर होते हुए यह कॉरिडोर काशी तक पहुंचेगा.

निर्माणकर्ताओं का चयन हो चुका है, जल्द ही काम शुरू किया जाएगा. गंगा एक्सप्रेस वे की भी संभावित लागत का आंकलन दिसंबर तक पूरा होगा. इस कॉरिडोर में केवल यात्री ट्रेनें ही तेज रफ्तार से चलेंगी. यह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे और पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के समानांतर होगा. यह रेल मंत्रालय का प्रोजेक्ट है. इसे यूपी सरकार के संयुक्त उपक्रम के तहत बनाया जाएगा. इस कॉरिडोर में मालवाहक ट्रेनें नहीं चलेंगी.