logo-image

डिफेंस एक्सपो के लिए गोमती नदी के किनारे से हटाए जाएंगे 64 हजार पेड़

प्रदूषण की मार झेल रहे राजधानी लखनऊ में अगले साल होने वाले डिफेंस एक्सपो के लिए गोमती नदी के किनारे पर लगे 64 हजार पेड़ हटाए जाएंगे. शासन ने डिफेंस एक्सपो के लिए 63,799 पेड़ हटाने को कहा है.

Updated on: 29 Nov 2019, 11:12 AM

लखनऊ:

प्रदूषण की मार झेल रहे राजधानी लखनऊ में अगले साल होने वाले डिफेंस एक्सपो के लिए गोमती नदी के किनारे पर लगे 64 हजार पेड़ हटाए जाएंगे. शासन ने डिफेंस एक्सपो के लिए 63,799 पेड़ हटाने को कहा है. डिफेंस एक्सपो के दौरान सैन्य उपकरणों के प्रदर्शन और अन्य सुविधाओं के लिए पेड़ हटाने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक हनुमान सेतु से लेकर निशातगंज तक गोमती नदी के किनारे लगे पेड़ हटाने का प्रस्ताव भेजा गया है. डिफेंस एक्सपो खत्म होने के बाद गोमती नदी के किनारे नए पेड़ लगेंगे.

लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी ने दोबारा पेड़ लगाने के लिए नगर निगम से 59 लाख रुपये की मांग की है. एलडीए का कहना है कि गोमती नदी के किनारे इन पेड़ों को लगाने के लिए 59 लाख रुपये खर्च हुए थे. आपको बता दें कि यह पहला मौका है जब 'द डेफएक्सपो' की मेजबानी लखनऊ करेगा.

इसमें बड़ी संख्या में अग्रणी देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे. अधिकारियों ने बताया कि बड़ी विदेशी और स्वदेशी कंपनियां इस प्रदर्शनी में अपने अत्याधुनिक हथियारों का प्रदर्शन करेंगी. लखनऊ में अगले साल 8 फरवरी के बीच यह डिफेंस एक्सपो आयोजित होगा. 11वें डिफेंस एक्सपो इंडिया-2020 का थीम 'भारत फभरता हुआ रक्षा विनिर्माण केंद्र' रखा गया है.