logo-image

उत्तर प्रदेश का लखनऊ नगर निगम करेगा गाय दान

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नगर निगम अब गाय पालने वालों को गाय दान में देगा. यही नहीं, गाय के साथ 30 रुपये प्रति गाय के हिसाब से खुराक भी दिया जाएगा.

Updated on: 11 Sep 2019, 10:21 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का नगर निगम अब गाय पालने वालों को गाय दान में देगा. यही नहीं, गाय के साथ 30 रुपये प्रति गाय के हिसाब से खुराक भी दिया जाएगा. लखनऊ के नगर आयुक्त इन्द्रमणि त्रिपाठी ने आईएएनएस को बताया, "हमें लगभग 4,500 गायों को दान करने का लक्ष्य शासन ने दिया है. हर व्यक्ति को चार गाय के हिसाब से देना होगा. इसमें गाय पालने वाले को 30 रुपये प्रति गाय के हिसाब से खुराकी भी मिलेगी."

यह भी पढ़ें- छात्रा से मालिश कराते स्‍वामी चिन्‍मयानंद का एक और VIDEO VIRAL

उन्होंने बताया, "गाय पालने वाले को शपथ पत्र देना होगा, गाय पालने की जगह का ब्यौरा भी देना होगा. इसके लिए हमारी गौशाला से वह गाय गोद ले सकता है. इसके एवज में उसे हर माह 900 रुपये दिए जाएंगे. गौशाला में जिस प्रकार की गायें हैं, उन्हें दान देना है."

यह भी पढ़ें- यूरोप से पढ़ने आई छात्रा ने IIT कानपुर के प्रोफेसर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

त्रिपाठी ने बताया, "हमारे पास 3,500 गायें हैं, 7500 साड़ हैं. इसके लिए डीएम ने अलग-अलग नगर पंचायत और नगर पलिकाओं को भी लक्ष्य दिया है. वैसे पूरे लखनऊ में 9079 गायों को दान करने का लक्ष्य है. इसमें ब्लॉकों से 4,547 गायें, जबकि नगर पंचायत क्षेत्र से 4,532 गायें वितरित की जानी हैं."

यह भी पढ़ें- राम मंदिर का निर्माण 2019 में ही होगा, इसे कोई नहीं रोक सकता; साक्षी महाराज ने किया दावा 

नगर आयुक्त ने बताया, "अभी हमारे पास कान्हा उपवन गौशाला में 3,500 गायें हैं. अभी अभियान चलाकर और पकड़ी जाएंगी. इनकी संख्या बढ़नी ही है. सरकार की मंशा है कि जनसहभागिता के माध्यम से अगर इस कार्य को अंजाम दिया जाए तो गायें भी पल जाएंगी और लोगों का होने वाला नुकसान भी बच जाएगा."