लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने पदभार ग्रहण किया, पुलिस रही मुस्तैद, देखें तस्वीरें

IANS  |   Updated On : January 15, 2020 12:36:53 PM
चार्ज ग्रहण करते लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय।

चार्ज ग्रहण करते लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय। (Photo Credit : फाइल फोटो )

लखनऊ:  

First Police Commissioner of Lucknow Sujeet Pandey : लखनऊ के पहले पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय (Sujeet Pandey) ने बुधवार को अपना पदभार ग्रहण किया. इस दौरान पुलिस सड़कों पर मुस्तैद दिखी. सुजीत पांडेय (Sujeet Pandey) ने चार्ज संभालने से पहले कहा कि पावर के साथ-साथ रिस्पांसिबिलिटी भी बड़ी मिली है. कोशिश रहेगी कि पुलिस जनता की ज्यादा से ज्यादा मदद कर सके.

पदभार ग्रहण करने के बाद पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद करते हुए कहा, "उन्होंने (मुख्यमंत्री) मेरे ऊपर जो भरोसा जताया है, मैं पूरी ईमानदारी से उसे निभाऊंगा. मैं पूरी ईमानदारी के साथ काम करूंगा."

सुजीत पांडेय ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि "बेहतर पुलिसिंग और स्मार्ट पुलिसिंग की हमारी प्राथमिकता है." उन्होंने कहा कि "अपराधियों पर जितनी कठोर कार्रवाई संभव होगी की जाएगी. महिलाओं पर अत्याचार को लेकर हम और अधिक संवेदनशील होंगे."

पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस आयुक्त प्रणाली प्रदेश के लिए एक बड़ा बदलाव है, और सरकार ने उन पर जो भरोसा जताया है, उस पर वह खरा उतरने की कोशिश करेंगे. सुजीत पांडेय ने कहा कि उनकी और टीम की "पूरी कोशिश होगी कि नागरिक केंद्रित सेवाओं में और सुधार किया जाए. यूपी 112, यूपी कॉप एप जैसी जन सुविधाओं को और बेहतर करने के प्रयास किए जाएंगे."

उन्होंने कहा कि "इन सबके लिए उन्हें और अधिक मेहनत करनी होगी. नई व्यवस्था लागू होने के साथ ही नई जिम्मेदारियां मिल रही हैं. इससे चुनौतियां बढ़ जाती हैं." पांडेय ने कहा कि "मैं चाहता हूं की सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएं. छोटी से छोटी चीज को हम प्राथमिकता देंगे. यहां की ट्रैफिक व्यवस्था, छोटे से छोटे क्राइम को हम गंभीरता से लेंगे. हम व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए समय-समय पर पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग भी देंगे." पुलिस आयुक्त ने कहा कि जो अधिकार उन्हें मिल रहे हैं, उनका वह निष्पक्ष रूप से सोच समझ कर सदुपयोग करेंगे.

चार्ज ग्रहण करते हुए सुजीत पांडेय ने कहा कि पुलिस कमिश्नरी सिटीजन सेंट्रिक सर्विस होगी. हर हाल में पब्लिक डिलीवरी सिस्टम को बेहतर बनाया जाएगा. सुजीत पांडेय ने कहा कि हमारी प्राथमिकता होगी कि जितने भी लोग पुलिस के पास आएं उन्हें सुना जाए और राहत दी जाए.

कमिश्नर सिस्टम में पुलिस के पावर बढ़ने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पावर के साथ रिस्पांसबिलिटी भी बढ़ जाती है. पावर का निष्पक्षता के साथ सोच-समझ कर इस्तेमाल होगा. पुलिस कमिश्नरी सिस्टम से लोगों को क्या फायदा होगा यह पूछे जाने पर सुजीत पांडेय ने कहा कि पहले जिन सर्विसेज को देने में ज्यादा समय लगता था. हम उस टाइम गैप को कम करेंगे. हर हाल में पब्लिक को रिलीफ दिया जाएगा.

लखनऊ में 10 DCP तैनात

आपको बता दें कि सोमवार को लखनऊ में कैबिनेट बैठक के बाद सीएम योगी ने ऐलान किया था कि लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नरी सिस्टम लागू किया जाएगा. लखनऊ में इस सिस्टम के तहत 10 डीसीपी नियुक्त किए गए हैं. सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी, रईस अख्तर, चारु निगम, दिनेश सिंह, सोमेन वर्मा, शालिनी, प्रमोद कुमार तिवारी और पूजा यादव की तैनाती डीसीपी के पद पर हुई है. अरुण कुमार सिंह और ओम प्रकाश सिंह का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. उन्हें भी लखनऊ में DCP बनाया गया है.

First Published: Jan 15, 2020 12:11:10 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो