logo-image

पत्नी किरण तिवारी ने ली कमलेश तिवारी की जगह, बनीं हिंदू समाज पार्टी की नई अध्यक्ष

कमलेश तिवारी की 18 अक्टूबर को लखनऊ में उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी.

Updated on: 26 Oct 2019, 08:09 AM

लखनऊ:

पूर्व हिंदू समाज पार्टी के अध्यक्ष कमलेश तिवारी की पत्नी किरण तिवारी को नया पार्टी अध्यक्ष घोषित किया गया है. कमलेश तिवारी की 18 अक्टूबर को लखनऊ में उनके आवास पर हत्या कर दी गई थी. दोनों हत्यारे मिठाई का डिब्बा लिए हुए थे, जिसमें चाकू और बंदूक थी. इस वारदात को अंजाम देने वाले दोनों हत्यारों को गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके अलावा अन्य तीन साजिशकर्ता भी पुलिस की गिरफ्त में हैं. इन सभी की गिरफ्तारी गुजरात से की गई. 

यह भी पढ़ेंः आज अयोध्या में बनेगा दीपोत्सव का रिकॉर्ड, जलाए जाएंगे 5 लाख 51 हजार दीये

उत्तर प्रदेश पुलिस के मुताबिक, 2015 में उन्होंने पैगंबर मुहम्मद पर अत्यधिक विवादास्पद टिप्पणी की थी, जिसके चलते ही उनकी हत्या की गई. इस बयान के कारण ही उन्हें वो सुर्खियों में आए थे. तिवारी अखिल भारतीय हिंदू महासभा के स्वयंभू अध्यक्ष थे और उनके इस दावे का कई बार महासभा ने विरोध किया था. आखिरकार 2017 में तिवारी ने हिंदू समाज पार्टी बनाई और हिंदू कट्टरपंथी के रूप में उभरने के लिए कई प्रयास किए.

कमलेश तिवारी की पैगंबर मुहम्मद पर विवादास्पद टिप्पणी को लेकर काफी विवाद हुआ था और पूरे देश में इसको लेकर मुस्लिमों ने प्रदर्शन किया था. सहारनपुर और देवबंद विशेष रूप से उबाल पर थे, जिसके बाद सड़कों पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिला था. तिवारी के खिलाफ धारा 153-A (धर्म के आधार पर समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295-A (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कृत्यों के उद्देश्य से किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं व धार्मिक मान्यताओं का अपमान करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी.

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश के अस्पतालों में मरीजों से पैसे वसूले जा रहे, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का बड़ा बयान

उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) भी लगाया गया और उन्हें एक साल तक जेल में रहना पड़ा. हालांकि 2016 में इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ पीठ ने उनके खिलाफ एनएसए रद्द कर दिया था और फिर बाद में उन्हें जमानत पर छोड़ दिया गया. कमलेश तिवारी ने 2012 में चुनावी राजनीति में भी उतरने का असफल प्रयास किया. उन्होंने लखनऊ से विधानसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें वो हार गए थे.