logo-image

लखनऊ रेलवे स्टेशन पर लगा योलो हेल्थ एटीएम, जानें क्या काम करता है ये

योलो हेल्थ एटीएम द्वारा प्रचारित कियोस्क 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं.

Updated on: 06 Nov 2019, 06:40 PM

Lucknow:

भारतीय रेल की ओर से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो 'हेल्थ एटीएम' लगाए गए हैं. योलो हेल्थ एटीएम द्वारा प्रचारित कियोस्क 50-100 रुपये में 16 स्वास्थ्य जांच प्रदान करते हैं. यहां दो तरह के जांच उपलब्ध हैं-पहला नौ मिनट का, जिसके लिए 100 रुपये लगते हैं और दूसरा छह मिनट का जिसके 50 रुपये लगते हैं. रिपोर्ट तुंरत आपके ईमेल या स्मार्टफोन पर आ जाएगी.

हेल्थ एटीएम को निजी, वॉक-इन-मेडिकल कियोस्क के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जिसमें चिकित्सा उपकरण लगे होते हैं, जिसकी मदद से आप बेसिक कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, पल्मोनरी टेस्टिंग, गाइनोकोलॉजी, बेसिक लैबोरेटॉरी टेस्टिंग करा सकते हैं और इसके साथ ही इसमें आपातकालीन सुविधाओं के साथ एक मेडिकल अटेनडेंट भी होता है.

यह भी पढ़ें- बिहार में बढ़ते प्रदूषण को देख नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं चलेंगे ये वाहन...

योलो हेल्थ एटीएम के राज्य प्रमुख अमरेश ठाकुर ने कहा, "हर रोज करीब 50-60 लोग इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. ये एटीएम यात्रियों की मदद करते हैं. तेज बुखार या किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित व्यक्ति आसानी से कम समय में इस प्रक्रिया से गुजर सकता है और यह तय कर सकता है कि उन्हें अपना सफर जारी रखना चाहिए या नहीं." योलो की योजना मुरादाबाद और बरेली में भी जल्द ही इस तरह के एटीएम लगाने की है.