यूरोप से पढ़ने आई छात्रा ने IIT कानपुर के प्रोफेसर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 11, 2019 09:27:10 AM
प्रतीकात्मक फोटो।

प्रतीकात्मक फोटो। (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत आई है छात्रा
  •  आरोपी प्रोफेसर को संबंधित कोर्स से हटाया गया
  •  छात्रा की शिकायत के बाद बनी जांच कमेटी

कानपुर:  

आईआईटी कानपुर में संस्थाना की गरिमा को शर्मशार करने वाला मामला सामने आया है. एक विदेशी छात्रा ने आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ प्रोफेसर पर छेड़छाड़ के गंभीर आरोप लगाए हैं. उसने अपने दूतावास के साथ ही संस्थान के वूमेन सेल में शिकायत की है. आईआईटी प्रशासन मामले की जांच में जुट गया है.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के 32 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश

आईआईटी में फॉरेन एक्सचेंज कार्यक्रम के तहत विदेशी मूल के छात्र-छात्राएं शिक्षा और शोध कार्य के लिए आते हैं. यह अवधि छह माह, एक या फिर दो साल की होती है. इसमें कोर्स वह संस्थान से करते हैं, लेकिन डिग्री और क्रेडिट्स उन्हें उनके विश्वविद्यालय से मिलते हैं. यूरोपीय देश की एक होनहार छात्रा ने आइआइटी में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में कोर्स के लिए आवेदन किया.

यह भी पढ़ें- मप्र में आसमान पर बादलों का डेरा, बारिश के आसार

उसका चयन हो गया और वह वरिष्ठ प्रोफेसर के अंडर में पढ़ रही थी. छात्रा कई दिनों से परेशान चल रही थी.  छात्रा ने रविवार को वूमेन सेल में शिकायत की. आईआईटी प्रशासन ने मामले में सफाई दी है.  आईआईटी के डिप्टी डायरेक्टर मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि छात्रा की शिकायत के बाद संस्थान ने इसे काफी गम्भीरता से लिया.

यह भी पढ़ें- महाकाल मंदिर में अब नहीं चढ़ा सकेंगे बाहर से खरीदा दूध, ये है वजह 

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के आधार पर संस्थान की इंटरनल कम्प्लेन्ट्स कमेटी ने मामले की जांच शुरु कर दी है. आरोपी फैकल्टी मेम्बर को सम्बंधित कोर्स से हटा दिया है. यदि आईसीसी की रिपोर्ट में शिकायत सही पायी जाती है तो आरोपी फैकल्टी मेम्बर पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

First Published: Sep 11, 2019 09:27:10 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो