logo-image

होमगार्ड विभाग घोटाला : आनन्द कुमार बने DG होमगार्ड्स

आनन्द कुमार ने DG होमगार्डस का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि अब होमगार्डस विभाग में सुधार के कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे और ड्यूटी और भुगतान समेत सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन संचालित किया जाएगा.

Updated on: 04 Dec 2019, 05:14 PM

लखनऊ:

आनन्द कुमार ने DG होमगार्डस का कार्यभार संभालने के बाद कहा कि अब होमगार्डस विभाग में सुधार के कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे और ड्यूटी और भुगतान समेत सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन संचालित किया जाएगा. बायोमैट्रिक हाज़िरी का इंतजाम किया जाएगा जिसके कारण ड्यूटी में भ्रष्टाचार की कोई गुंजाइश ना रहे. साथ ही जो जांच चल रही है. वो भी प्राथमिकता में शामिल होगी. सीएम योगी ने DG जेल आनंद कुमार को DG होमगार्डस का अतिरिक्त चार्ज दिया है.

फर्जी हाजिरी के बाद मामले मे पकड़ा तूल

गौतमबुद्ध नगर में होमगार्डों की कथित तौर पर फर्जी हाजिरी लगाकर सरकार को करोड़ों रुपये की चपत लगाने के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए होमगार्ड विभाग के डीजी गोपाल लाल मीणा को हटा दिया है. उनकी जगह डीजी जेल आनंद कुमार को होमगार्ड डीजी का अतिरिक्त चार्ज दिया गया है.

उत्तर प्रदेश सरकार के गृह सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं. दरअसल, फर्जी मस्टररोल तैयार करके होम गार्डों के वेतन के करोड़ों रुपए डकारने का मामला सुर्खियों में आया था. जिसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में सख्त कार्रवाई की.

जुलाई 2019 में एक प्लाटून कमांडर ने इस मामले में गौतम बुध नगर के एसएसपी वैभव कृष्ण से शिकायत की थी. इसके बाद जिले स्तर पर सैंपल के लिए 7 थानों में दो महीने (मई व जून) के दौरान लगाई गई होमगार्डों की ड्यूटी की जांच कराई गई. इसमें करीब 8 लाख रुपये का घपला सामने आया.