logo-image

तीन तलाक पीड़िताओं के लिए अच्छी खबर, सरकार उठाने जा रही यह बड़ा कदम

तीन तलाक पीड़िताओं के लिए एक अच्छी खबर आई है. नए साल पर अब इन पीड़िताओं को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है.

Updated on: 28 Dec 2019, 09:33 AM

लखनऊ:

तीन तलाक पीड़िताओं के लिए एक अच्छी खबर आई है. नए साल पर अब इन पीड़िताओं को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़ा तोहफा देने जा रही है. तीन तलाक पीड़िताओं को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा तलाकशुदा हिंदू महिला को भी सालाना 6 हजार रुपये दिए जाएंगे. इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग ने एक प्रस्ताव बनाकर तैयार किया है. उम्मीद है कि इस प्रस्ताव को अगले हफ्ते कैबिनेट में रखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ेंः 'हिंसा के लिए मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड जिम्मेदार, सिमी और आतंकियों से भी संबंध'

चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में दोनों श्रेणियों की 5-5 हजार महिलाओं को योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा है. इसका लाभ पाने के लिए किसी तरह की कोई अधिकतम आय सीमा नहीं है. इसके लिए अत्याचार की एफआईआर और अदालत से भरण पोषण का मुकदमा ही पर्याप्त आधार होगा. बता दें कि ट्रिपल तलाक को अपराध के दायरे में लाए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुस्लिम महिलाओं से आर्थिक मदद का वादा किया था और अब इस वादे को यूपी सरकार पूरा करने जा रही है.

यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरनगर हिंसा में मदरसे के बच्चे पकड़े गए, जांच हो- संजीव बलियान

नए साल 2020 की शुरूआत में योगी सरकार इस योजना को लॉन्च कर सकती है. इसके दायरे में मुस्लिम महिलाओं के अलावा हिंदू और अन्य धर्मों की पीड़ित परित्यक्ता महिलाओं को भी शामिल किया गया है. इन पीड़िताओं को चालू वित्त वर्ष से ही आर्थिक मदद दिए जाने की योजना है. इसके लिए अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा ट्रिपल तलाक पीड़ित प्रदेश की 5 हजार महिलाओं को चिह्नित भी कर लिया गया है. साथ ही परित्यक्ता महिलाओं के बारे में भी सर्वे कराया जा चुका है.