logo-image

सुसाइड करने वाले जेनपैक्‍ट के स्वरूप राज की पत्नी ने कंपनी और शिकायतकर्ता के खिलाफ दर्ज करवाई FIR

यौन शोषण का आरोप लगने के बाद आत्महत्या करने वाले असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंटस्वरूप राज की पत्नी ने कंपनी और शिकायतकर्ता के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है.

Updated on: 21 Dec 2018, 12:27 PM

नई दिल्ली:

यौन शोषण का आरोप लगने के बाद आत्महत्या करने वाले असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट स्वरूप राज की पत्नी ने कंपनी और शिकायतकर्ता के खिलाफ FIR दर्ज करवाई है. बता दें कि ऑफिस में काम करने वाली दो महिलाओं ने स्वरूप राज पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. जिसके बाद ऑफिस ने इंटरनल जांच होने तक स्‍वरूप राज को निलंबित कर दिया था. इसी कारणवश स्वरूप  ने गुरुवार को घर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. 

पत्‍नी कृति की तहरीर पर पुलिस ने आरोप लगाने वाली दो महिलाओं और कंपनी के कुछ अफसरों को इस मामले में नामजद किया है.

सीओ निशांक शर्मा ने बताया, घरवालों की तहरीर के आधार पर आत्‍महत्‍या के लिए उकसाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. मामले में कंपनी के कई अधिकारियों व आरोप लगाने वाली दोनों महिला कर्मचारियों को आरोपित बनाया गया है. मामले की जांच शुरू हो गई है.

नोएडा पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमें स्वरूप राज ने लिखा है कि वो निर्दोष है. पत्‍नी कृति के नाम लिखे सुसाइड नोट में स्‍वरूप राज ने लिखा था, उन पर झूठे यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए हैं. उन्हें ऑफिस की ही लड़कियों ने झूठा फंसाया है. यदि जांच में उनको निर्दोष भी घोषित कर दिया गया फिर भी आरोप लगने से लोग उनको शक की नजर से देखेंगे. इस तरह वो कैसे दोबारा कंपनी जाएंगे? उन पर लगे आरोपों के कारण पत्नी की समाज में इज्जत कम होगी. वह यह सब बर्दाश्त नहीं कर सकेंगे. कृति! मैं आज बताना चाहता हूं कि तुम्‍हें कितना प्‍यार करता हूं. मुझ पर विश्‍वास करो कि मैंने कुछ नहीं किया है. दुनिया इसे नहीं समझेगी, लेकिन तुम और तुम्‍हारे परिवार को मुझ पर विश्‍वास करना चाहिए. एक दिन सभी लोग जानेंगे कि सच क्‍या है. तुम्‍हारे पति ने कुछ नहीं किया है, लिहाजा तुम मजबूत बनो और इज्‍जत की जिंदगी बिताओ.

और पढ़ें: #Metoo campaign ने ली देश में पहली जान, उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुआ अभियान बन रहा जानलेवा

गौरतलब है कि स्वरूप राज हरियाणा के गुड़गांव के रहने वाले थे. वो नोएडा में पैरामाउंट सोसायटी में पत्नी कृति संग रहते थे. दो साल पहले उनकी शादी हुई थी. उन्होंने सोमवार रात 12 बजे के करीब घर के कमरे में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली.

पत्‍नी कृति भी उसी कंपनी में काम करती हैं. कृति जब घर पहुंची तो स्वरूप का शव पंखे से लटका हुआ पाया. जेनपैक्‍ट ने स्‍वरूप राज की आत्‍महत्‍या पर दुख जताते हुए अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है और परिवार के प्रति संवेदना जताई है.