logo-image

प्रयागराजः बाढ़ से एक लाख लोग प्रभावित, गलियों में चल रही है नाव

बारिश के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में बाढ़ का कहर जारी है. लेकिन सबसे ज्यादा स्थिति तटीय इलाकों में है. संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों में आई बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है.

Updated on: 22 Sep 2019, 06:48 PM

प्रयागराज:

बारिश के बाद पूरे उत्तर प्रदेश में बाढ़ का कहर जारी है. लेकिन सबसे ज्यादा स्थिति तटीय इलाकों में है. संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदियों में आई बाढ़ से हाहाकार मचा हुआ है. जलस्तर बढ़ने से कई इलाके पूरी तरह पानी में डूब गए हैं. कई इलाकों में पानी इतना बढ़ गया है कि लोगों को एक किनारे से दूसरे किनारे पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. बाढ़ग्रस्त इलाकों में प्रशासन राहत कार्य में जुटा हुआ है. बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- UP की गर्मी नहीं सह पा रहे कश्मीरी कैदी

हालात से निपटने के लिऐए अब सेना की मदद भी ली जा सकती है. इसके साथ ही बाढ़ में फंसे हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एयरफोर्स से हेलीकॉप्टर की मदद का फैसला लिया गया है. इसके साथ ही NDRF से और टीम बढ़ाने की सिफारिश भी जिला प्रशासन ने की है. NDRF को पिछले तीन दिनों में 1000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा चुकी है.

यह भी पढ़ें- सबसे बड़ी कार्रवाई; नोएडा प्रशासन ने प्राइवेट डेवलपर्स से वसूले 22.25 करोड़ रुपये 

बाढ़ राहत केंद्र में अब तक एक हजार से ज्यादा लोग शरण ले चुके हैं. प्रयागराज में बाढ़ के कारण 5 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. शहर से लेकर गांव तक तमाम मोहल्ले बाढ़ की चपेट में हैं. कई मोहल्ले पूरी तरह पानी से डूब गए हैं. कई जगह हालात इस कदर खराब हैं कि लोगों के घरों की एक मंजिल पानी में डूब गई है.

यह भी पढ़ें- टैक्स में छूट बड़ा कदम, मोदी के नेतृत्व में 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाने में मदद मिलेगी- योगी

बाढ़ की वजह से तकरीबन 1 लाख लोग सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर चुके हैं. बाढ़ प्रभावित इलाकों के 12वीं तक के सभी बोर्डों के स्कूल तीन दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं.