logo-image

सुबह-सुबह UP विधानसभा घेरने पहुंचे किसान, पुलिस ने रोका, वाटर कैनन चलाया

आज रात में जब आप सो रहे थे उस समय किसान जाग रहे थे. वह लखनऊ में सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे थे. करीब 4 बजे सैकड़ों किसान उत्तर प्रदेश विधानसभा का घेराव करने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने पहले ही बैरिकेडिंग कर रखी थी.

Updated on: 11 Dec 2019, 09:57 AM

लखनऊ:

आज रात में जब आप सो रहे थे उस समय किसान जाग रहे थे. वह लखनऊ में सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे थे. करीब 4 बजे सैकड़ों किसान उत्तर प्रदेश विधानसभा का घेराव करने पहुंचे, लेकिन पुलिस ने पहले ही बैरिकेडिंग कर रखी थी. पुलिस ने वाटर कैनन चला कर तितर-बितर किया. कई प्रदर्शनकारियों को बस में भरकर दूर ले जाया गया. कई किसानों ने पुलिस को हिरासत में ले लिया. गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने और पराली समेत कई मुद्दों पर किसानों ने पूरे उत्तर प्रदेश में बुधवार के दिन आंदोलन का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें- अयोध्या केस पर फैसले के 19 दिन बाद केंद्र ने योगी सरकार को क्यों लिखी चिट्ठी, जानें यहां

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि किसानों के गन्ने का बकाया का पाई-पाई भुगतान कर दिया जाएगा. जरूरत पड़ी तो बकायादार चीनी मिलों को नीलाम भी कर दिया जाएगा. इसी बयान के बीच किसानों ने प्रदर्शन भी शुरु कर दिया है. 14 नवंबर को सीएम योगी ने कहा था कि किसी चीनी मिल ने अगर गलतफहमी पाल रखी है कि किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान रोककर स्वयं कमाई कर लेगा तो ऐसा नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- बुंदेलखंड की मांग के लिए उठी आवाज, बुंदेलियों ने PM को लिखी खून से चिट्ठी

सीएम योगी ने कहा कि 'महाराजगंज में ऐसी ही एक मिल को नीलाम करके हमने किसानों के बकाए का भुगतान किया है. जरूरत पड़ी तो किसानों के भुगतान के लिए मिलों को नीलाम कर दिया जाएगा.' योगी आदित्यनाथ ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि धान की पराली और गन्ने की पत्तियों को जलाना बंद कर दें. इससे लगातार दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे प्रदेश में धुंध बनी हुई है. जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक हैं.