logo-image

भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार डॉ. कफील खान को अलीगढ़ से मथुरा जेल भेजा गया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार बाल रोग विशेषज्ञ कफील खान को अलीगढ़ जिला कारागार से मथुरा जिला कारागार में शिफ्ट कर दिया गया है.

Updated on: 02 Feb 2020, 12:54 PM

मथुरा:

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार बाल रोग विशेषज्ञ कफील खान को अलीगढ़ (Aligarh) जिला कारागार से मथुरा जिला कारागार में शिफ्ट कर दिया गया है. इस मामले में कफील खान (Kafeel Khan) को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. शनिवार देर शाम चुपचाप तरीके से उन्हें मथुरा (Mathura) जेल लिया गया. बताया जा रहा है कि अलीगढ़ जिला प्रशासन ने एएमयू में बढ़ते तनाव को देखकर यह कदम उठाया है.

यह भी पढ़ेंः लखनऊ में मार्निंग वॉक पर निकले हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष को गोली मारी, हुई मौत

आपको बता दें 12 दिसंबर को डॉक्टर कफील खान ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सीएए और एनआरसी के विरोध में भड़काऊ भाषण दिया था. डॉ कफील खान एएमयू में स्वराज इंडिया मूवमेंट के अध्यक्ष योगेंद्र यादव के साथ गए थे. इसके बाद उन्हें पुलिस ने हिरासत में ले लिया था. खान को मुंबई हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया था. यह मुंबई पुलिस और उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स की संयुक्त कार्रवाई थी. उसके बाद उन्हें ट्रांजिट रिमांड पर यहां लाया गया.

सिविल लाइंस के क्षेत्राधिकारी अनिल समानिया ने बताया कि कफील खान को शुक्रवार देर शाम अलीगढ़ लाया गया और रिमांड मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया. मजिस्ट्रेट ने उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया. खान को पहले अलीगढ़ जेल भेजा गया, लेकिन घंटे भर के भीतर ही मथुरा जेल स्थानांतरित कर दिया गया.

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार की इस योजना को बजट 2020 में मिली बड़ी तरजीह, अब पूरे देश में होगी लागू

बताया जा रहा है कि जिलाधिकारी अलीगढ़ के पत्र पर उनका स्थानांतरण मथुरा जिला कारागार में किया गया है. वहीं प्रशासन को इस बात का भी भय था कि कहीं उनके समर्थक रास्ते में उनकी गाड़ी को ना रोक लें या कहीं पर उनके समर्थन में धरना जैसी चीज सामने न आए. मथुरा के जेल अधीक्षक शैलेंद्र ने बताया कि जिला कारागार अलीगढ़ से डॉ कपिल को मथुरा जिला कारागार में शिफ्ट किया गया है. 

डॉ. कफील खान 2017 में तब सुर्खियों में आए थे, जब गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन की कमी के कारण कई बच्चों की मौत हो गई थी. उस वक्त डॉ कफील बीआरडी अस्पताल में वार्ड सुपरिडेंट थे.