logo-image

दिवाली 2019: अयोध्या में सबसे ज्यादा दीये जलाने का बना विश्व रिकॉर्ड

दिवाली 2019: अयोध्या में सबसे ज्यादा दीये जलाने का विश्व रिकॉर्ड बना

Updated on: 26 Oct 2019, 07:39 PM

अयोध्या:

राम नगरी अयोध्या में इस दीपावली पर विश्व रिकोर्ड बना है. सबसे ज्यादा दीये जलाने का विश्व रिकॉर्ड बना है. साढ़े 5 लाख से ज्यादा दीये जलाए गए हैं. हर साल दीपावली पर दीपोत्सव मनाया जाता है. आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए. साथ ही सीएम ने जनता को दीपोत्सव की शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री योगी के संबोधन के बाद दीयों को जलाया गया. 5.5 लाख से ज्यादा दीयों को जलाया गया है. दीये जलाने के बाद विश्व रिकॉर्ड के लिए जलते दीयों की गिनती की गई. 

यह भी पढ़ें- विश्व बैंक के प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने PM मोदी से की मुलाकात, अर्थव्यवस्था पर हुई ये बात

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने के बाद आसमान में जमकर आतिशबाजी की गई. सीएम योगी ने कहा कि राम की परंपरा पर सबको अनुभूति होती है. सीएम योगी ने कहा, 'मोदी सरकार में बिना किसी भेदभाव के सबका विकास हो रहा है. पिछली सरकारें अयोध्या के नाम से डरती थीं. पीएम मोदी ने राम राज्य की धारणा को साकार किया है. मोदी ने भारत की परंपरा को विश्व पटल पर रखा. भारत दुनिया में विश्वगुरू के रूप में स्थापित हो रहा है.

यह भी पढ़ें-श्रीनगर: काका सराय में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमला, 2 सुरक्षाकर्मी घायल

उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश की योजनाओं से अवधपुरी के रूप में बदलने के लिए 226 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हो रहा है. भारत की सांस्कृतिक विरासत को मोदी जी ने बेहतरीन तरीके से रखा है. आज दुनिया भारत के सांस्कृतिक गौरव का एहसास कर रही है. अयोध्या का दीपोत्सव हो या वाराणसी की देव दिवाली या फिर प्रयाग का कुम्भ हो, हम इसे भुला नहीं सकते.