logo-image

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में दिव्यांग बच्चे भी निभा रहे भूमिका, कर रहे हैं यह सराहनीय काम

ये छोटे बच्चे जिस तरह से इस महामारी के खिलाफ एक साथ एकजुट हैं वो वाकई में काबिले तारीफ है.

Updated on: 01 Apr 2020, 06:11 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lockdown) में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मल्टीपल चैलेंज (दिव्यांग) बच्चे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं, जब से इस कोरोना वायरस (Corona Virus) के खिलाफ जंग शुरू हुई है, इस छोटे छोटे बच्चे मास्क बनाने के काम में लग गए हैं. एक दिन में ये छोटे बच्चे एनजीओ के लोगों की मदद से करीब 500 मास्क बना रहे हैं, मास्क की क्वालिटी काफी बढ़िया है, इसलिए कई प्राइवेट जगहों से इसकी डिमांड भी आ रही है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 : देश में Corona Virus के अब तक 1723 पॉजीटिव मामले, 53 लोगों की हुई मौत

खास बात ये है कि मानसिक रूप से विक्षुप्त बच्चों को सिर्फ 1 बार इसकी ट्रेनिंग दी गई और अब वो इसमें पूरे निपुड हो गए हैं. साफ सफाई के अलावा यहां सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है. ये छोटे बच्चे जिस तरह से इस महामारी के खिलाफ एक साथ एकजुट हैं वो वाकई में काबिले तारीफ है.

दरअसल, लखनऊ के जानकीपुरम स्थित दृष्टि सामाजिक संस्था है, जहां पर 230 मल्टीपल चैलेंज के बच्चे रहते हैं. इस संस्था को चलाने वाले धीरे बताते हैं कि बच्चों को कोरोना के बारे में जागरूक किया गया है, उनको न्यूज़ चैनल दिखा कर यह बताने की कोशिश की गई है. कोरोना वायरस एक बड़ी महामारी है और इससे कैसे बचा जाए. इसी के बाद उन बच्चों को मास्क बनाने की ट्रेनिंग दी गई और अब यही बच्चे यहां से रोजाना मास्क बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कोविड-19 (COVID19) से उत्तर प्रदेश में दूसरी मौत, इस शहर में मरीज ने तोड़ा दम

गौरतलब है कि देश और दुनिया में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है. उत्तर प्रदेश में बीते चार दिन से कोरोना के संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है. अब तक प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 100 के पार हो गई है. राज्य में सबसे ज्यादा 45 की संख्या गौतमबुद्धनगर (नोएडा) की है. जबकि राष्ट्रीय राजधानी लखनऊ में अब तक कोरोना वायरस के करीब 10 मरीज सामने आ चुके हैं.

यह वीडियो देखें: