सवर्ण युवती से प्यार दलित युवक की मौत का कारण बना, लड़की के परिजनों ने जिंदा जलाया

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : September 17, 2019 11:29:03 PM

(Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  प्रेम-प्रसंग में दलित युवक को जिंदा जलाया
  •  अब से 6 साल पहले घर से भागे थे प्रेमी जोड़े
  •  कांग्रेस ने साधा बीजेपी सरकार पर निशाना

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में दलित युवक को जिंदा जलाने के मामले में अब खुलासा हुआ है. मीडिया में आईं खबरों के मुताबिक यह एक प्रेम-प्रसंग का मामला था. जिस युवक को जिंदा जलाया गया था वो एक दलित था और उसका एक सवर्ण युवती से प्रेम-प्रसंग का मामला चल रहा था. युवती के घरवालों को यह बात नागवार गुजरी कि उनकी बेटी का प्रेम प्रसंग एक दलित लड़के के साथ हो. बस इसी बात के विरोध में युवती के घर वालों ने दलित युवक को चारपाई से बांधकर जिंदा जला डाला. इस घटना के तुरंत बाद ही दलित युवक की मां ने सदमे की वजह से दम तोड़ दिया. पुलिस ने इस मामले में युवती सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

पुलिस के मुताबिक, अभिषेक उर्फ मोनू नाम के दलित युवक का गांव की रहने वाली शिवानी गुप्ता नाम की युवती के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था. शनिवार की रात को मोनू अपनी प्रेमिका से मिलने उसके घर गया था. लड़की के घरवालों को इस बात की भनक लग गई कि मोनू उनकी बेटी से मिलने के लिए आया है बस फिर क्या था उन्होंने युवक को चारपाई से बांधकर जिंदा जला दिया. इस दौरान मोनू की चीख सुनकर गांववालों ने पुलिस को पूरी घटना की जानकारी दे दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने मोनू को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया जहां हालत नाजुक होने पर उसे लखनऊ के लिए रेफर कर दिया गया लेकिन रास्ते में ही मोनू की मौत हो गई.

पुलिस ने बताया कि मोनू का गांव के ही रहने वाले राधेश्याम की भतीजी प्रेम-प्रसंग चल रहा था. अब से लगभग 6 साल पहले दोनों घर छोड़कर भाग गए थे लेकिन लड़की के घर वालों को जब पता चला तो वो ढूंढ कर दोनों को घर वापस लाए. इसके बाद शनिवार की रात जब मोनू दोबारा अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए पहुंचा तब लड़की के परिजनों ने इस खौफनाक वारदात को अंजाम दिया. हरदोई के एसपी ने बताया कि गांववालों का आरोप है कि मोनू के साथ घटित हुई घटना के बाद सदमे से उसकी मां की मौत हो गई जो कि लंबे समय से बीमार चल रही थी.

दलित की मौत पर कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना
यूपी के हरदोई जिले में दलित युवक को जिंदा जलाने के मामले में कांग्रेस ने योगी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यूपी सरकार पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया, 'बीजेपी राज में एक और दलित को जिंदा जलाया. अमानवीय और शर्मनाक. यूपी में राजनीतिक मकसद हासिल करने के लिए सामाजिक ताने-बाने पर प्रहार हो रहा है. राजनीतिक रोटियां सेंकने वाला सत्ता पक्ष चुप है. यूपी में न महिलाएं सुरक्षित हैं, न दलित और न ही पिछड़े.'

First Published: Sep 17, 2019 11:28:34 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो