logo-image

कोरोनाः लखनऊ के चिड़ियाघर में जानवरों को बचाने की तैयारी शुरू

लखनऊ के चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा जानवरों को सुरक्षित रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है. न्यूयॉर्क के ब्राउनज़ ज़ू में एक बाघ के कोरोना संक्रमित होने के बाद लखनऊ ज़ू प्रशासन और अधिक अलर्ट हो गया है.

Updated on: 07 Apr 2020, 07:57 PM

लखनऊ:

जहां पूरी दुनिया इंसानों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है वहीं जानवरों को भी इस वायरस से सुरक्षित रखने के लिए दुनिया भर के चिड़ियाघर संचालक अपनी पूरी जद्दोजहद कर रहे हैं. इसी कड़ी में लखनऊ के चिड़ियाघर प्रशासन द्वारा जानवरों को सुरक्षित रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे है. न्यूयॉर्क के ब्राउनज़ ज़ू में एक बाघ के कोरोना संक्रमित होने के बाद लखनऊ ज़ू प्रशासन और अधिक अलर्ट हो गया है.

यह भी पढ़ेंः केजरीवाल सरकार ने तबलीगी जमात से जुड़े 1950 लोगों के मोबाइल नंबर दिए, अब ये किया जाएगा पता

लखनऊ चिड़ियाघर के निदेशक आर के सिंह ने बताया कि चिड़ियाघर 14 मार्च से बंद है. इसमें पूरी तरीके से बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश वर्जित है. न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघ के संक्रमित होने की जानकारी प्राप्त हुई है. यह संक्रमण कीपर से एनिमल को हुआ है. निश्चित रूप से हमें पहली व्यवस्था कीपर्स की करनी पड़ेगी जो यहां सफाई का काम करते हैं और जो जानवरों को खाना देने का काम करते हैं. उनके लिए हमने पूरी तरीके से एडवाइजरी जारी कर दी है. उनके साथ बैठक कर ली है कि जिसको अगर खांसी जुखाम बुखार कुछ भी है तो वह ज़ू में ना आएं.

यह भी पढ़ेंः चीन ने दुनिया को बताया कैसे फैला कोरोना, जारी किए घटनाक्रम के दस्तावेज

उन्होंने बताया कि किचन में भी हमारा जितना भी फूड आइटम है, वेजिटेबल है, मीट है उन सबको सौ फीसद डिसइनफेक्ट करते हैं और डिसइन्फेक्शन करने के बाद ही उनको खिलाने के लिए ले जाते हैं. जिन गाड़ियों में इन फूड आइटम्स को ले जाया जाता है उसे भी डिसइनफेक्ट करते हैं. इसके बाद ही उनको ले जाते हैं. इनक्लोजर्स पर भी हमने व्यवस्था कर रखी है कि वहां पर सैनिटाइजर हो और और गम बूट है जिससे वह सफाई कर सकें. खाने में किसी तरह का भी कोई ह्यूमन टच ना हो कि जिससे कोई इंफेक्शन किसी तरह ना हो.

यह भी पढ़ेंः Vodafone Idea नेटवर्क में आई समस्या तो कंपनी ने कहा- ऐसे करें ठीक, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

न्यूयॉर्क के ब्रॉउनज़ ज़ू में जो टाइगर में संक्रमण पाया गया है तो हमारे जितने भी टाइगर हैं वह अधिकतर सिंगल ही रह रहे हैं. वह ग्रुप में नहीं हैं और सब को बता दिया गया है कि किसी एक भी जानवर में असामान्य लक्षण दिखाई देते हैं तो उसको तत्काल हम लोगों को सूचित करेंगे और हमारे दो डॉक्टर भी लगातार ड्यूटी पर हैं. वह सब देख रहे हैं और सब कर रहे हैं कि आइसोलेशन वार्ड में रखकर उसका कैसे ट्रीटमेंट करेंगे.