logo-image

CM योगी का निर्देश- लॉकडाउन खत्म हुआ तो भी बिना मास्क के नहीं निकल पाएंगे बाहर

केंद्र सरकार की ओर से इस बात का इशारा किया जा चुका है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. अब लॉकडाउन खत्म होने की बाद की स्थिति की तैयारी शुरू कर दी गई है.

Updated on: 04 Apr 2020, 11:33 AM

लखनऊ:

देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया गया है. यह समयसीमा 15 अप्रैल को खत्म हो रही है. केंद्र सरकार की ओर से इस बात का इशारा किया जा चुका है कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. अब लॉकडाउन खत्म होने की बाद की स्थिति की तैयारी शुरू कर दी गई है. एक तरफ चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन खोलने की तैयारी की जा रही है तो वहीं लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए मास्क बांटने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः गंगाराम अस्पताल में 108 डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकॉस को क्वारंटाइन किया गया

खादी के मास्क बनवा रही योगी सरकार
योगी सरकार 66 करोड़ खादी के ट्रिपल लेयर मास्क बनवा रही है. प्रदेश की 23 करोड़ जनता के लिए यह मास्क बनाए जा रहे हैं. यह मास्क गरीबों को फ्री और बाकी लोगों को बेहद कम कीमत में मिलेंगे. यह मास्क कपड़े के रीयूज वाले होंगे. इन्हें धोने के बाद दोबारा इस्तेमाल किया जा सकेगा. प्रदेश के हर नागरिक को दो-दो मास्क मिलेंगे.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने अपना ही आदेश पलटा, जम्मू-कश्मीर को लेकर जारी किया संशोधित आदेश

बिना मास्क के नहीं जा पाएंगे बाहर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि सभी नागरिकों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. एपेडमिक एक्ट के तहत अगर कोई बिना मास्क के बाहर निकला को उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएही. प्रदेश सरकार लॉकडाउन खत्म होने के बाद इसे चरणबद्ध तरीके से घोलने की तैयारी कर रही है. इसके लिए अधिकारियों को अभी से रूपरेखा तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं.