logo-image

CM योगी ने कानून के सभी रखवालों को किया तलब, कहा-ऑफिस में बैठकर पुलिसिंग नहीं चलेगी

नकारा अधिकारियों को जिम्मेदारी वाली पोस्टिंग से हटाया जाए, मुख्यमंत्री ने सबसे सख्त लहजे में कहा कि क्राइम और करप्शन किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा

Updated on: 26 Sep 2019, 06:25 AM

लखनऊ:

प्रदेश की डांवाडोल काननू व्यवस्था से नाराज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने ऑफिस में कानून के सभी रखवालों को तलब किया. सभी जोन के ADG, सभी पुलिस विभाग के अलग-अलग विंग के ADG, ADG Law and Order, DGP OP Singh और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी बैठक में शामिल रहे. 3 घंटे तक चली बैठक में मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को साफ निर्देश दिए कि ऑफिस में बैठकर पुलिसिंग नहीं चलेगी. सभी अधिकारियों को भी फील्ड में निकलना होगा. साथ ही आम लोग के प्रति भी पुलिस के रवैये में हर हाल में बदलाव लाना होगा. पुलिस को संवेदन शील होना होगा.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश DGP ने महिला के प्रति अपराधों की रोकथाम और साइबर क्राइम पर कंट्रोल के दिए निर्देश

नकारा अधिकारियों को जिम्मेदारी वाली पोस्टिंग से हटाया जाए. मुख्यमंत्री ने सबसे सख्त लहजे में कहा कि क्राइम और करप्शन किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं होगा. क्राइम कंट्रोल को लेकर आलोचना झेल रही यूपी पुलिस ने अपराध और अपराधियों पर नियंत्रण के उपाय IIM Lucknow के प्रोफेसरों से सीखेगी. UP के मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों के 3 सत्र की ट्रेनिंग के बाद अब DGP OP सिंह और उनके मातहत भी अब IIM की शरण में जाएंगे. IIM में जाकर क्राइम कंट्रोल का गुर सीखने का निर्देश खुद मुख्यमंत्री ने दिए हैं.

यह भी पढ़ें- राजस्थान: सीकरी पुलिस ने किया बड़ा खुलासा, लड़कियों की अपहरण की झूठी कहानी रची गई थी 

जल्द ही इस ट्रेनिंग का पूरा ख़ाका पुलिस विभाग तौयार करेगा और फिर सभी आईपीएस और चुनिंदा PPS अधिकारी क्राइम कंट्रोल और पुलिसिंग का असली मैनेजमेंट सीखेंगे. वैसे UP police के चक्कर में बड़े से बड़ा मठाधीश पड़ जाए तो वो अपना सारा ज्ञान भूल जाता है. ऐसे में police विभाग के धुरंधरों को IIM के सौम्य प्रोफेसर क्या सबक सिखा पाएंगे और उसका police के चाल चरित्र और चेहरे और क्या असर पड़ेगा, इस पर पूरे देश की नज़र रहेगी.