logo-image

बढ़ते प्रदूषण पर सीएम योगी ने लगाई अफसरों को फटकार, दिए सख्त कदम उठाने के निर्देश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में भी दिवाली के बाद से प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है और इसे लेकर सभी चिंतित हैं. बढ़ते वायु प्रदूषण पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेहद गंभीर हो गई है.

Updated on: 02 Nov 2019, 02:56 PM

लखनऊ:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में भी दिवाली के बाद से प्रदूषण का स्तर बहुत बढ़ गया है और इसे लेकर सभी चिंतित हैं. राज्य के अधिकतर जिलों की आबोहवा दमघोंटू हो चली है. खुलेस में लोगों का सांस लेना भी मानो धीमा जहर लेने के समान हो गया है. बढ़ते वायु प्रदूषण पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेहद गंभीर हो गई है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की और वायु प्रदूषण को लेकर कदम उठाने के सख्त निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः हर सांस में जहर! शुद्ध हवा के लिए लखनऊ की सड़कों और पेड़ों पर पानी का छिड़काव

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में निर्देश दिए कि निर्माण कार्य जहां हो रहे हैं, वहां उसको कवर किया जाए. जहां धूल हो वहां पानी डलवाया जाए, कूड़े का सही निस्तारण किया जाए, चाहे फैक्टरियां हो, चाहे अन्य जगह हो, सब जगह चेकिंग की जाए. सीएम योगी ने स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम को फॉगिंग करने निर्देश दिए गए. इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक नगरीय क्षेत्रों में पीडब्ल्यू को भी कहा है कि जहां प्रदूषण ज्यादा है, वहां काम रोक दें. जगहों पर धूल को रोकने के लिए पानी डाल दें.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदूषण के लिए जो भी जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएं. खेतों में पराली जलाना, कूड़ा जलाना, निर्माण कार्यों की धूल और जेनरेटर के धुएं आदि को सख्ती से रोका जाए. जहां ज्यादा धूल उड़ती है, उन स्थानों पर पानी का नियमित छिड़काव किया जाए. मुख्यमंत्री ने नगर विकास विभाग के अफसरों पर नाराजगी जताते हुए कहा कि कूड़ा जलाने पर सख्त कार्रवाई की जाए और इस पर प्रतिबंध भी लगाया जाए. उन्होंने रात को पेट्रोलिंग करने के भी निर्देश दिए.

यह भी पढ़ेंः अयोध्या के तत्कालीन एसएसपी को कोर्ट ने जारी किया वारंट, जानिए पूरा मामला

मुख्यमंत्री ने पीलीभीत सहित कई जिलों में पराली जलाने की घटनाओं पर संज्ञान लिया और अधिकारियों को इसे रोकने के निर्देश दिए. उन्होंने बागपत, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी के जिलाधिकारियों से भी उनके द्वारा वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी ली. उधर, खतरनाक हो रहे प्रदूषण और स्मॉग को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक के बाद सरकारी अमला सक्रिय हो गया है. शनिवार को राजधानी की सड़कों पर नगर निगम के कर्मचारी पानी का छिड़काव करते दिखे. साथ ही पेड़ों पर भी पानी का छिड़काव किया जा रहा है. नगर निगम के कर्मचारियों ने लखनऊ के अलीगंज, सिकंदर बाग, गोमतीनगर, राजभवन के आसपास पानी का छिड़काव किया. 

यह वीडियो देखेंः