logo-image

नवरात्र में नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे तोहफे 'तेजस' को सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के द्वारा किया जा रहा है.

Updated on: 04 Oct 2019, 11:35 AM

लखनऊ:

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के द्वारा किया जा रहा है. तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजर को विमान जैसी सुविधाएं मिलेंगी. शुक्रवार को उद्घाटन के वक्त स्पेशल ट्रेन 00501 तेजस एक्सप्रेस सुबह 9:30 बजे लखनऊ से चलेगी. ट्रेन कानपुर और गाजियाबाद होते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी. नियमित रूप से यह ट्रेन छह अक्टूबर से चलेगी.

यह भी पढ़ें- देहरादून से वाराणसी जाना हुआ आसान, सीधी हवाई सेवा शुरु

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही तेजस चल रही है. यह बेहद बेहतरीन प्रयास है क्योंकि आम आदमी को यह विमान जैसी सुविधाएं देगा. उन्होंने प्रधानमंत्री और रेलमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास को तेजस नई गति देगी. क्योंकि आप सुबह 6:15 घंटे में लखनऊ से राष्ट्रीय राजधानी पहुंच सकते हैं. आगरा से वाराणसी, लखनऊ से वाराणसी और लखनऊ से गोरखपुर तक ट्रेन चलाने का भी सीएम योगी ने प्रस्ताव दिया.

यह भी पढ़ें- विधानसभा के संयुक्त सत्र में बोले CM योगी आदित्यनाथ, कांग्रेस गांधी और नेहरू परिवार तक सीमित क्योंकि...

ट्रेन में बढ़ेंगी और सुविधाएं

इस ट्रेन की अंतिम तैयारियों से पहले मंगलवार की रात IRCTC के प्रबंध निदेशक एमपी मल्ल लखनऊ पहुंचे थे. उन्होंने मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव और तमाम अधिकारियों के साथ तेजस एक्सप्रेस में मिलने वाली सुविधाओं का मुआयना किया. एमपी मल्ल ने ट्रेन का मुआयना करने के बाद कहा कि ट्रेन की सुविधाएं लगातार बढ़ती रहेंगी.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस को झटका देने वाली विधायक अदिति सिंह को सरकार ने दिया ये बड़ा इनाम

यात्रियों से मिलने वाले फीडबैक और प्रस्ताव पर इन्हें बढ़ाया जाएगा. उन्होंने बताया कि मूविंग टॉकीज की सुविधा के लिए यात्रियों को 50 रुपये में टैबलेट किराए पर मिलेंगे. IRCTC के मुताबिक दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को 25 लाख का यात्रा बीमा मिलेगा. यात्रा के दौरान चोरी या डकैती होने पर यात्रियों को एक लाख रुपये का यात्रा बीमा देने की भी योजना है.

यह भी पढ़ें- 'केदारनाथ की आरती करते हुए भावुक हो गए थे पीएम, आंखों से निकलने लगे थे आंसू'

ट्रेन लेट होने पर भी तेजस एक्सप्रेस क्षतिपूर्ति देगी. एक घंटे से ज्यादा लेट होने पर 100 रुपये और दो घंटे से ज्यादा लेट होने पर 250 रुपये यात्रियों को क्षतिपूर्ति दी जाएगी. तेजस एक्सप्रेस के किराए की बात करें तो लखनऊ से दिल्ली तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1125 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 2310 रखा गया है. नई दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 1280 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का 2450 रुपये रखा गया है.

यह भी पढ़ें- बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान के नाना की संपत्ति पर बवाल, डीलर के खिलाफ मामला दर्ज

देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन में सीट के ऊपर फ्लैश लाइट, ऑटोमेटिक डोर, अटेंडेंट बटन, गैंगवे पर हाई डेफिनेशन कैमरे, मूविंग टॉकीज की सुविधा उपलब्ध होगी. ट्रेन में फायर स्मोक डिटेक्शन अलार्म, ऑटोमेटिक डस्टबिन, ट्रेन की स्पीड, खाना, ऑटोमेटिक पर्दे व आधुनिक टॉयलेट की सुविधा होगी.

गाजियाबाद में होगा विरोध

तेजस एक्सप्रेस आज गाजियाबाद पहुंचेगी. लखनऊ से दिल्ली चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का गाजियाबाद में रेलवे कर्मचारी विरोध करेंगे. काले झंडे दिखाकर कर्मचारी करेंगे इसका विरोध. कर्मचारी तेजस एक्सप्रेस के प्राइवेट ट्रेन होने को लेकर नाराज हैं.