logo-image

गोरखनाथ मंदिर पहुंचे सीएम योगी, गुरु का लिया आशीर्वाद, कही यह बातें...

श्री गोरखनाथ मंदिर में आयोजित गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचे.

Updated on: 16 Jul 2019, 04:35 PM

highlights

  • सीएम योगी ने अपने गुरु को किया याद
  • कहा वो चले गए, लेकिन उनका आशीर्वाद बना है
  • कैबिनेट मीटिंग का योगी आदित्यनाथ ने बदला था समय

गोरखपुर:

श्री गोरखनाथ मंदिर में आयोजित गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम में गोरक्षपीठाधीश्वर एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचे. यहां उन्होंने गुरु पूर्णिमा पर्व व वेदव्यास जी की जयंती की बधाई देते हुए कहा कि आज भारत की प्राचीन परंपरा, गुरु परंपरा के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का पर्व है.

यह भी पढ़ें- स्वंतत्र देव सिंह उत्तर प्रदेश और चंद्रकांत पाटिल बने महाराष्ट्र के बीजेपी अध्यक्ष 

गुरु, समाज का मार्ग दर्शन करते हुए समाज को नई दिशा देता है. गुरु शिष्य की परंपरा को समय-समय पर अनेक ऋषि मुनियों ने अपने उदार चरित्र से नई ऊंचाइयां दी हैं. हम सभी सौभाग्यशाली हैं कि महायोगी श्री गोरक्षनाथ की धरती पर हमें गुरु शिष्य की इस महान परंपरा को निभाने का अवसर मिला है.

यह भी पढ़ें- अब बिना हेलमेट यमुना एक्सप्रेस वे पर नहीं कर पाएंगे यात्रा, सख्त हुए नियम

भारत की महान गुरु शिष्य परंपरा के दीप गुरु नानक एवं गुरु गोविंद सिंह महाराज के जीवन का चरित्र चित्रण करते हुए उन्होंने कहा कि जिस समय देश, विदेशी आक्रांताओं से जूझ रहा था उस समय भारत के महापुरुषों ने अपने प्रेरणादायी कर्तव्यों के माध्यम से भारत के महान गौरव की रक्षा की.

यह भी पढ़ें- 'गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु', मुस्लिम महिलाओं ने उतारी आरती, लिया गुरु का आशीर्वाद

अपने गुरु ब्रह्मलीन महंत अवैद्यनाथ जी को याद करते हुए सीएम योगी ने कहा कि चार वर्ष पूर्व तक हम सभी को गुरु महाराज का आशीर्वाद प्राप्त होता था. आज वो हमारे बीच नहीं हैं मगर उनका आर्शीवाद सदैव हम सभी के साथ है. गुरुदेव द्वारा प्रशस्त किये गए मार्ग जैसे गौ सेवा, शिक्षण संस्थान, चिकित्सा एवं वनवासी सेवा कार्यक्रमों के माध्यम से गोरक्षनाथपीठ लोक कल्याण के मार्ग पर निरंतर आगे बढ़ रहा है.

यह भी पढ़ें- पूर्व पीएम चंद्रशेखर के बेटे नीरज सपा छोड़ आज BJP में हो सकते हैं शामिल

दुःख का सबसे बड़ा कारण मैं और मेरा है. जब व्यक्ति नकारात्मक होकर सिर्फ अपने और अपने परिवार के बारे में सोचता है तो समाज पतन की ओर बढ़ता है और यदि सकारात्मक होकर सबके भले के लिए सोचता है तो उसे सफलता प्राप्त होती है और समाज का भी भला होता है.

यह भी पढ़ें- गायों की मौत पर गुस्साए मेयर ने ऑफिस में काटा हंगामा, अधिकारी को निकाला बाहर, VIDEO वायरल

कोई भी कार्य छोटा या बड़ा नहीं होता. सभी को अपने अपने क्षेत्रों में कार्य करते हुए एक आदर्श प्रस्तुत करना चाहिए जिससे समाज को एक नई ऊर्जा प्राप्त हो. उन्होंने कहा कि ईश्वर किसी के साथ अन्याय नहीं करता, हम ईश्वर की कृपा को किस रूप में लेते हैं यह हम पर निर्भर करता है.

आपको बता दें कि गुरु का आशीर्वाद लेने के लिए योगी आदित्यनाथ ने अपनी कैबिनेट मीटिंग का समय भी बदल दिया था.