logo-image

खोज निकाला सरकारी स्कूलों के बच्चों की अंग्रेजी ठीक करने का ये तरीका! सोमवार से होगी शुरुआत

अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों की अंग्रेजी ठीक करने का नया तरीका निकाला जा रहा है.

Updated on: 01 Sep 2019, 08:52 AM

लखनऊ:

अब उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों के छात्रों की अंग्रेजी ठीक करने का नया तरीका निकाला जा रहा है. दो सितंबर से ऑल इंडिया रेडियो के माध्यम से बच्चों का अंग्रेजी का ज्ञान ठीक करने की नई मुहिम शुरू होगी. सर्वशिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को बच्चों को यह रेडियो प्रसारण सुनवाने के लिए समुचित इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं. विजय किरण ने बताया कि बच्चों को रोचक तरीके से अंग्रेजी सिखाने के लिए यूनीसेफ और लर्निग रीसोर्स, पुणे के सहयोग से दो सितंबर से 'आओ अंग्रेजी सीखें' नामक कार्यक्रम ऑल इंडिया रेडिया पर प्रसारित होगा.

यह भी पढ़ेंः आरके तिवारी ने संभाला उत्तर प्रदेश के मुख्यसचिव का कार्यभार, अनूप चन्द्र पांडेय की ली जगह

यह कार्यक्रम उच्च प्राथमिक स्कूलों और कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों (केजीबीवी) के कक्षा सात के विद्यार्थियों के लिए प्रसारित किया जाना है. यह कार्यक्रम सुबह 11 से 11.15 बजे तक प्रसारित होगा. यह कार्यक्रम 120 कड़ियों का होगा. किरण ने बताया कि सभी लोगों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि सभी उच्च प्राथमिक विद्यालयों और केजीबीवी में रेडियो चालू दशा में मौजूद हो और प्रसारण की समयसारिणी भी विद्यालय की दीवार पर चस्पा हो.

उन्होंने बताया कि सभी बीएसए को खंड शिक्षा अधिकारियों को यह निर्देश देने के लिए कहा गया है कि वे हर उच्च प्राथमिक विद्यालय और केजीबीवी का निरीक्षण कर रेडियो की उपलब्धता सुनिश्चित करें. सभी विद्यालयों को एक रजिस्टर भी रखना होगा, जिसमें प्रत्येक एपिसोड की पूरी वृहद जानकारी होगी. इस कार्यक्रम का समाचार पत्रों और पर्चो के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाना है.

यह भी पढ़ेंः योगी के गृह क्षेत्र गोरखपुर को नहीं मिली स्मार्ट सिटी की टॉप 100 सूची में भी जगह

परियोजना निदेशक ने कहा कि कार्यक्रम प्रसारण के पहले बच्चों को एक स्थान पर एकत्रित किया जाए. जहां पर शांत वातावरण हो, वहीं पर रेडियो रखा जाए, ताकि बच्चों को साफ-साफ आवाज सुनाई दे. कार्यक्रम प्रसारण के दौरान बच्चों से लिखित कार्य कराए जाने पर मनाही रहेगी. उन्होंने कहा कि जिलास्तर पर न्याय पंचायत प्रभारियों की बैठक कर कार्यक्रम की गहन समीक्षा होगी. समस्त ब्लाक स्तर पर 'आओ अंग्रेजी सीखें' नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर अनुभवों का अदान-प्रदान करने को कहा गया है.

यह वीडियो देखेंः