logo-image

CM योगी ने नवरात्रि के आखिरी दिन कन्याओं को कराया भोज

शरदीय नवरात्रि की नवमी तिथि पर गोरक्षपीठाधीश्वर और CM योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर कन्याओं की पूजा की. एक घंटे तक चली पूजा में उन्होंने पूरे विधि विधान से नौ कन्याओं की पूजा की.

Updated on: 07 Oct 2019, 03:01 PM

गोरखपुर:

शरदीय नवरात्रि की नवमी तिथि पर गोरक्षपीठाधीश्वर और CM योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखनाथ मंदिर कन्याओं की पूजा की. एक घंटे तक चली पूजा में उन्होंने पूरे विधि विधान से नौ कन्याओं की पूजा की. एक बटुक भैरव की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा की और अपने हाथ से भोजन कराया.

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में बागी बिधायक अदिति सिंह ने बनाई जगह

कन्या पूजन की शुरुआत पूर्व निर्धारित समयानुसार 12 बजे से हुई. सबसे पहले सीएम योगी ने कन्याओं के पांव धुले. बारी-बारी से सीएम योगी ने सभी कन्याओं का पांव पखारा. इसके बाद उन्होंने टीकी लगाकर चुनरी ओढ़ाकर उनकी आरती उतारी. पूजा अर्चना के बाद कन्या भोज का कार्यक्रम शुरु हुआ.

यह भी पढ़ें- UP पुलिस ने वांटेड कैराना विधायक को फरार घोषित किया

सीएम योगी ने एक-एक कर सभी नौ कन्याओं और बटुक भैरव को अपने हाथ से भोजन परोसा. इसके बाद उन्होंने पूजन कक्ष में मौजूद अन्य कन्याओं को भी पूरी श्रद्धा के साथ भोजन करवाया. भोजन करवाने के बाद सीएम योगी ने सभी कन्याओं को अपनी हाथ से दक्षिणा दिया. इसी के साथ गोरक्षपीठाधीश्वर के हाथों होने वाली नवमी की पारंपरिक कन्या पूजन की प्रक्रिया पूरी हुई.